यूपी के गाज़ियाबाद ज़िले से एक जानवर के साथ हैवानियत करने का मामला सामने आया है. यहां बीते शुक्रवार की शाम को दो लोग एक लावारिस फ़ीमेल डॉग (कुतिया) को अपने स्कूटर से बांधकर घसीटते हुए करीब 3 किलोमीटर तक ले गए, जिससे उसकी मौत हो गई. पुलिस ने मामला दर्ज कर एक आरोपी को आईपीसी की धारा 429 (पशु क्रूरता अधिनियम ) के तहत गिरफ़्तार कर लिया है. आशंका है कि उन्होंने फ़ीमेल डॉग के साथ बलात्कार भी किया है.

Source: Times of India

ये घटना गाज़ियाबाद के राजेंद्र नगर की है. जब कुछ लोगों ने दो युवकों को डॉग को स्कूटर से बांध कर घसीट कर ले जाते हुए देखा. लोगों ने उनको रोकने की कोशिश की और वो एक आरोपी को पकड़ने में कामयाब रहे. People For Animals (PFA) नाम के एनजीओ के कार्यकरता सौरभ गुप्ता ने उसे तुरंत जानवरों के अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन तब तक उस डॉग की मौत हो चुकी थी. उन्होंने आरोपी मोहम्मद नफीस के खिलाफ एफ़आईआर दर्ज करवाई है.

Source: Catch News

पीएफ़ए के सदस्य सौरभ ने बताया कि, 'कुछ दिन पहले ही डॉगी का प्रसव हुआ था. उसने कई बच्चों को जन्म दिया था. हो सकता है कि उसने अपने बच्चों की रक्षा करने के चलते किसी को काटा हो. आरोपी ने भी बिन सोचे-समझे उसे अपने बच्चों से अलग करने की कोशिश की होगी. साथ ही उन्होंने आशंका जताई की हो सकता है इन्होंने उसके साथ बलात्कार भी किया हो.'

Source: Edexlive

आरोपी नफ़ीस से जब पुलिस ने पूछताछ की तो उसने बताया कि, उनके मोहल्ले में इस डॉग का आतंक है. वो कई बच्चों को काट चुकी थी, इसलिए वो उसे सुनसान जगह पर छोड़ने के लिए स्कूटर से बांधकर ले जा रहे थे. नफ़ीस ने अपना जुर्म कुबूल करते हुए कहा कि वो गली नं. 6, शहीद नगर का निवासी है और उसके साथ जो शख़्स था उसका नाम मोहम्मद तोसीम है, जो उसी इलाके में रहता है. 

Source: World Bulletin

फ़िलहाल पुलिस ने नफ़ीस को गिरफ़्तार कर जेल भेज दिया है. डॉग की पोस्टमार्टम रिपोर्ट अभी नहीं आई है. पुलिस दूसरे आरोपी की तलाश में जुटी है.