भारत की पहली मेड इन इंडिया सेमी-हाईस्पीड ट्रेन T-18 के बारे में तो आप जानते ही होंगे. 180 किलोमीटर की रफ़्तार से चलने वाली इस ट्रेन का इंतज़ार यात्री बड़ी ही बेसब्री से कर रहे हैं. अब ख़बर आई है कि दिल्ली-भोपाल के साथ ही इसे दिल्ली से वाराणसी रूट पर भी इस साल से चलाया जाएगा.

Source: The Hindu

11 दिसंबर को हुई केंद्रीय रेल मंत्रालय की मीटिंग में इसका फ़ैसला लिया गया है. फ़िलहाल T-18 ट्रायल के लिए दिल्ली में है. मंत्रालय ने रेलवे के नॉर्थन, नॉर्थ-सेंट्रल और नॉर्थ-ईस्ट ज़ोन को इसके लिए ज़रूरी तैयरियां कम से कम समय में पूरी करने का आदेश दिया है.

Source: News18

सूत्रों का कहना है कि इसे दिसंबर के आखिर में यात्रियों के लिए शुरू किया जा सकता है. वहीं दूसरी तरफ़ लोग इसे मोदी सरकार की 2019 के चुनावों की तैयारियों से भी जोड़ रहे हैं. क्योंकि मोदी सरकार द्वारा दिल्ली- वाराणसी रूट पर सेमी हाई-स्पीड ट्र्रेन चलाने का वादा अभी अधुरा है.

Source: Yahoo

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये ट्रेन Self-Propulsion Module पर बेस्ड है. मतलब इसे चलाने के लिए इंज़न की आवश्यकता नहीं होगी. पूरी तरह भारत में निर्मित इस ट्रेन का डिज़ाइन चेन्नई की Integral Coach Factory में तैयार किया गया है. ये ट्रेन आने वाले समय में शताब्दी एक्सप्रेस को रिप्लेस करेगी.

Feature Image Source: Siasat

Source: Yahoo