आपने बॉलीवुड के स्टार्स के शानदार कपड़े तो देखे होंगे, मगर शायद ही कभी उन्हें देखा होगा, जो इन कपड़ों को डिज़ाइन करते हैं. स्टार्स को सबसे अलग दिखाने में इनका बहुत बड़ा हाथ होता है. आज हम आपको भारत के ऐसे ही कुछ डिज़ाइनर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके द्वारा डिज़ाइन किये गए कपड़े देते हैं स्टार्स को स्टाइलिश लुक.

इन्हें Follow कर के आप भी बना सकते हैं अपने वार्डरोब को यूनीक और स्टाइलिश.

1. सब्यसाची मुखर्जी

Source: Intoday

सब्यसाची को उनके इंडियन ड्रेसेज़ के कलेक्शन के लिए जाना जाता है. वो कहते हैं कि सेक्सी लगने के पीछे आपकी बॉडी का नहीं, आपके आत्मविश्वास का हाथ होता है. सब्यसाची का ब्राइडल कलेक्शन भी बेहद ख़ास है. उनके डिज़ाइन किये कपड़े पहनना जैसे हर दुल्हन का सपना होता है.

2. मनीष मल्होत्रा

इनके डिज़ाइन्स में कल्चर के साथ-साथ मॉडर्न टच भी होता है. ये स्टार्स को केवल परदे पर ही नहीं, बल्कि असल ज़िन्दगी में भी सजाते हैं. कहा जा सकता है कि बॉलीवुड की हर दूसरी फ़िल्म में मनीष के डिज़ाइन इस्तेमाल होते हैं. मनीष ने बिना किसी ट्रेनिंग के ही इस फ़ील्ड में कदम रखा था, पर आज वो इसके सरताज बन चुके हैं.

3. अनीता डोंगरे

जयपुर की अनीता ने जब शुरुआत की थी, तो उनके पास दो सिलाई मशीन और एक छोटा सा कमरा था. आज विदेशों में भी उनके डिज़ाइन पसंद किये जाते हैं. उनके बनाये कपड़े बहुत लाउड नहीं होते, सादगी पर खेल कर वो स्टार्स को स्टाइलिश बनती हैं.

4. नीता लुल्ला

कॉलेज के समय में ही बेस्ट डिज़ाइनर का ख़िताब जीत चुकी नीता, बॉलीवुड के फ़ेवरेट डिज़ाइनर्स में से एक हैं. उन्हें इसके लिए सबसे ज़्यादा अवॉर्ड भी मिले हैं. अब तक वो 300 से भी ज़्यादा फ़िल्मों के लिए कपड़े डिज़ाइन कर चुकी हैं.

5. ऋतू कुमार

ऋतू चार दशकों से इस फ़ील्ड में हैं. उनके लेबल में प्रोग्रेसिव और ट्रेडिशनल डिज़ाइन्स का मेल मिलता है. उन्होंने भारतीय डिज़ाइन्स को एक नयी परिभाषा दी है. उन्हें प्रतिष्ठित 'इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी अवॉर्ड' से भी सम्मानित किया जा चुका है.

6. अंजू मोदी

अंजू ने भारतीय डिज़ाइन्स को नए अंदाज़ में पेश कर भारतीय कल्चर को अपने डिज़ाइन्स का हिस्सा बनाया है. 'राम-लीला' जैसी फ़िल्मों में उन्होंने अपने हुनर से जान डाली है. चंदेरी, ज़री, बनारसी जैसे फ़ैब्रिक के इस्तेमाल से वो कपड़े डिज़ाइन करती हैं.

7. मसाबा गुप्ता

लम्बे संघर्ष के बाद आज मसाबा ने खुद को इंडस्ट्री में स्थापित कर लिया है और उका नाम अब बेस्ट डिज़ाइनर्स में शामिल किया जाने लगा है. उन्हें Lakme की तरफ़ से ‘The Most Promising Designer’ का ख़िताब दिया गया है. ये सम्मान हासिल करने वाली वो सबसे युवा डिज़ाइनर हैं.

8. तरुण तहिलानी

'Ensemble' बुटीक के मालिक, तरुण को उनकी ब्राइडल रेंज के लिए जाना जाता है. मर्दों के कपड़े डिज़ाइन करने के लिए भी उन्होंने बहुत नाम कमाया है. बॉलीवुड ही नहीं, कई हॉलीवुड स्टार्स भी उनके डिज़ाइन पहन चुके हैं. इन सेलिब्रिटीज़ में लेडी गागा और Oprah Winfrey का नाम भी शुमार है.

9. निशिका लुल्ला

अपनी मां को आदर्श मानने वाली निशिका भी फैशन इंडस्ट्री का बड़ा नाम बन चुकी हैं. ये उनकी लगन का ही नतीजा है कि आज युवाओं के बीच उनका नाम ख़ासा प्रचलित है. Tulle, Net, Lace जैसे फैब्रिक इस्तेमाल कर, वो कपड़ों में जान डाल देती हैं.

10. अनामिका खन्ना

Paris Fashion Week में अपने डिज़ाइन प्रदर्शित करने वाली पहली डिज़ाइनर, अनामिका खन्ना अपने अनोखे स्टाइल के लिए जानी जाती हैं. धोती साड़ी, जो आज इतनी पॉपुलर हो रही है, वो इन्हीं के दिमाग की देन है.

Source: Stylecraze