इन दिनों Georgia में 43वां चेस ओलंपियाड चल रहा है लेकिन वो चेस की वजह से नहीं बल्कि प्यार के कारण सुर्खियों में है. कारण एक भारतीय है. दरअसल, इस टूर्नामेंट के दौरान उस वक़्त सभी सरप्राइज़ हो गए, जब एक भारतीय पत्रकार ने अचानक एक महिला खिलाड़ी को प्रपोज़ कर दिया. उनके इस प्यार में भाषा भी बाधा नहीं बनी क्योंकि वो एक-दूसरे की भाषा भी नहीं जानते. 

चेस की इस प्रतियोगिता को भारतीय खेल पत्रकार निकलेश जैन कवर करने लिए Georgia में हैं. उन्होंने कोलंबियन महिला अंतरराष्ट्रीय ग्रैंड मास्टर Angela Lopez को मैच शुरू होने से ठीक पहले शादी के लिए प्रपोज़ कर दिया. एंजेला के 'हां' कहते ही पूरा हॉल तालियों से गूंज उठा. 33 वर्षीय निकलेश भी एक चेस खिलाड़ी हैं और मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं.

एक मैच के दौरान हुई थी इनकी मुलाकात

निकलेश और एंजेला की पहली मुलाकात बार्सिलोना में एक चेस प्रतियोगिता में हुई थी. निकलेश भी एक चेस प्लेयर हैं और वहां दोनों के बीच एक मैच भी हुआ था. उसके बाद से ही दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे हैं. निकलेश ने बताया कि, वो उनसे मिलने एक बार Medellin गए थे और उसके बाद से ही एक दूसरे से चैट करने लगे थे. एंजेला भी इंडिया आ चुकीं हैं और निकलेश की फ़ैमिली से मुल चुकी हैं.

निकलेश ने फै़सला किया था कि, वो 2018 के चेस ओलंपियाड में अपनी गर्लफ्रे़ंड को अपनी दिल का बात बताएंगे. इसमें एंजेला की बहन ने भी उनकी मदद की. मैच शुरू से ठीक पहले उन्होंने घुटनों पर बैठकर एंजेला को प्रपोज़ कर दिया. इसके बाद लोगों ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया और बधाई दी.

गूगल ट्रांसलेट की मदद से करते हैं बात

इस प्रेमी जोड़े पर भाषा के अंतर का भी असर नहीं पड़ा. निकलेश हिंदी बोलते हैं और एंजेला स्पेनिश. फिर भी दोनों एक-दूसरे को समझते हैं और बात भी करते हैं. गूगल ट्रांसलेट इसमें इनकी मदद कर रहा है. इसकी सहायता से ही दोनों अपने दिल की बात कह पाते हैं. हालांकि,अब दोनों इंग्लिश बोलना सीख रहे हैं.

किसी ने सही कहा कि प्यार की कोई भाषा नहीं होती और उसे सरहदें भी नहीं बांध सकतीं. तभी तो कोलंबिया से लगभग 16000 किलोमीटर की दूरी भी निकलेश और एंजला को मिलने से नहीं रोक पाई.