देश मेरा रंगरेज़ ये बापू... रंगरेज़ इस देश में कई ऐसा रीति-रिवाज़ हैं, जो सिर के ऊपर से जाते हैं. अर्थात्, उनका औचित्य समझ नहीं आता. अब शादी को ही देख लीजिये. समाज में रहने के लिए शादी करना ज़रूरी है, बच्चे पैदा करने के लिए शादी करना ज़रूरी है, अकेले ज़िन्दगी कैसे बिताओगी ये सब Exclusively एक लड़की को सुनना पड़ता है. उम्र का Parameter भी सेट हैं, कहीं-कहीं 18 की होते ही लड़कियों को सुबह-शाम दिन-रात शादी-शादी का जाप सुनना पड़ता है, तो कहीं-कहीं ये जाप 24-25 की उम्र के बाद सुनने को मिलता है. माता-पिता को बेटी की शादी की चिंता ना भी हो लेकिन रिश्तेदारों और पड़ोसियों को खुजली होने लगती है.

अब अगर किसी ने शादी कर भी ली तो सभी की, उससे Expectations रहती है कि वो 'नाती-पोते' का मुंह दिखाते. अजीब ही तो है ये, किसी को कब मां बनना है ये वो नहीं, घर के बुज़ुर्ग तय करेंगे.

इस तरह के रवैये से ना आम लड़कियां बच सकी हैं और ना ही बड़ी-बड़ी जानी-मानी हस्तियां. सानिया मिर्ज़ा से तो लाइव टीवी पर राजदीप सरदेसाई ने पूछ लिया था कि वे कब 'Settle' होंगी. ये सवाल किसी ने शोएब अख़्तर से शायद ही पूछा होगा.

ये बात लोगों को मान लेनी चाहिये कि अगर कोई महिला शादी कर रही है, इसका मतलब ये नहीं कि वो अपने करियर को टाटा, बाय-बाय कर रही है. हमारे देश में ऐसी सैंकड़ों महिलाएं हैं, जिन्होंने शादी से पहले और शादी के बाद भी आसमान की ऊंचाईयों को छुआ है.

1. ऐश्वर्या राय

Source- Pinterest

मिस वर्ल्ड का ख़िताब अपने नाम कर चुकी ऐश्वर्या ने अभिनेता अभिषेक बच्चन से शादी की. शादी होने के बाद और आराध्या की मां बनने के बाद भी वे फ़िल्मों से जुड़ी हैं. 'जज़्बा', 'ऐ दिल है मुश्किल' जैसी फ़िल्मों में उन्होंने बहतरीन अभिनय किया है.

2. जया बच्चन

Source- DNA India

जया ने सदी के महनायक, 'अमिताभ बच्चन' के साथ शादी के बाद भी कई फ़िल्में कीं. 'कभी ख़ुशी कभी ग़म', 'कल हो ना हो' में उनका किरदार सभी को याद होगा.

3. सानिया मिर्ज़ा

Source- Taasir

पाक़िस्तानी क्रिकेटर शोएब अख़्तर से शादी के बाद भी सानिया टेनिस खेलती हैं और इस फ़ील्ड में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं.

4. वंदना लूथरा

Source- Kenfolios

VLCC की संस्थापक हैं वंदना लूथरा. वंदना ने भी शादी के बाद ही ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स ब्रैंड शुरू किया था. भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री से भी नवाज़ा था.

5. रानी मुखर्जी

Source- Youtube

रानी मुखर्जी ने आदित्य चोपड़ा से शादी की. शादी के बाद रानी ने 'मर्दानी' जैसी बेजोड़ फ़िल्म की. उनकी अगली फ़िल्म 'हिचकी' के ट्रेलर ने ये साबित कर दिया है कि वे एक बहतरीन अभिनेत्री हैं.

6. हेमा मालिनी

Source- India TV News

धर्मेंद्र से शादी करने के बाद भी हेमा बहुत सी फ़िल्मों में नज़र आईं. 2017 में ही आई थी उनकी आख़िरी फ़िल्म 'एक थी रानी ऐसी भी'.

7. मैरी कॉम

Source- My Khel

एमसी मैरी कॉम ने शादी के बाद भी बॉक्सिंग की अलग-अलग प्रतियोगिताओं में देश के लिए कई पदक जीते. वो आज भी विभिन्न प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधत्व करती हैं.

8. नंदिता दास

Source- Dawn

एक से बढ़कर एक फ़िल्मों में काम करने वाली नंदिता दास ने एक से बढ़कर फ़िल्में भी बनाई हैं. उनकी अगली फ़िल्म 'मन्टो' का हम सब बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं.

9. अल्का यागनिक

Source- Mid Day

हिन्दी ही नहीं कई भारतीय भाषाओं में अल्का यागनिक ने गाने गाए हैं. वो भी शादीशुदा हैं लेकिन उनकी आवाज़ का जादू आजतक क़ायम है.

10. किरण मजुमदार शॉ

Source- Twitter

Biocon की चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं किरण. कहते हैं कि उन्होंने ये कंपनी एक गराज से शुरू की थी.

11. मृणाल पांडे

Source- Outlook

मृणाल एक जानीमानी पत्रकार और लेखिका हैं. उन्हें भी पद्मश्री से नवाज़ा गया था. उन्होंने कई बेहतरीन किताबें भी लिखी हैं.

12. चंदा कोचर

Source- Your Story

आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ हैं चंदा कोचर. Retail Banking को भारत में नई दिशा देने का श्रेय इन्हीं को जाता है.

13. अरुणधती भट्टाचार्य

Source- Fuzia

अरुणधती अब सेवानिवृत्त हो चुकी हैं. वे एसबीआई की पहली महिला चेयरपर्सन थीं. एक Bank PO से नौकरी शुरू कर वे एसबीआई की सबसे ऊंची पोस्ट तक पहुंची थीं.

14. सुषमा स्वराज

Source- Tehelka

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, सुप्रीम कोर्ट की वक़ील भी रह चुकी हैं. उन्होंने भी विवाह किया लेकिन वे भारतीय राजनीति के प्रमुख चेहरों में से एक हैं.

15. करीना कपूर

Source- Filmstars

करीना ने शादी और प्रेगनेंसी से जुड़ी कई रूढ़ीवादी मानसिकताओं को तोड़ा. गर्भवती होने के बावजूद उन्होंने रैम्प वॉक किया. शादी के बाद उन्होंने 'की ऐंड का' जैसी फ़िल्म भी की.

इनके अलावा भी सैंकड़ों महिलाओं ने शादी के बाद सफ़लता की ऊंचाईयों को छुआ है. शादी ज़िन्दगी का एक पड़ाव है. ऐसा सोचना कि शादी के बाद महिलाओं को बाहर की दुनिया से छुट्टी ले लेनी चाहिए, ग़लत है. कृपया ठंडा पानी पीजिये और ऐसी सोच को मगज से बाहर निकालये.