इंसान अगर ठान ले तो उसके लिए कुछ भी नामुमकिन नहीं. हम भले ही ये कहावत बचपन से सुनते आ रहे हों, लेकिन इंडोनेशिया के एक समुदाय ने कुछ ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है. सेंट्रल जावा समुदाय, Semarang शहर के दक्षिणी हिस्से में रहता है. इस समुदाय ने 22 हज़ार डॉलर खर्च कर एक गंदी बस्ती को खूबसूरत जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है.

Kampung Pelangi नाम के इस गांव के कायाकल्प की शरुआत तब हुई थी, जब यहां के एक स्कूल के जूनियर हाई स्कूल प्रिंसिपल, Slamet Widodo ने अपनी कम्युनिटी को बेहतर बनाने की ठानी.

उन्होंने अपने गांव Kampung Pelangi में मौजूद सभी 390 घरों पर रंग-बिरंगे कलर्स के साथ पेंटिंग करने का प्रस्ताव दिया.

इस प्रस्ताव को सरकार से भी मंज़ूरी मिल गई है. इसके लिए 22 हज़ार डॉलर राशि की सहायता प्रदान की गई. यहां के मेयर हेंडरार के समर्थन से क्षेत्र के 232 घरों को आर्टिस्टिक पेंटिंग की मदद से आकर्षक लुक दिया गया है. मेयर के मुताबिक, ये प्रोजेक्ट लोगों को अपने आस-पास सफ़ाई रखने के लिए बढ़ावा देता है.

Kampung Pelangi को एक नया फ्लेवर और रंग देने वाले इन लोगों ने अब पास में ही मौजूद नदी को भी साफ़ करने का फ़ैसला भी किया है.

इस जगह से पहले तीन स्लम क्षेत्र भी इस प्रोजेक्ट को अपना चुके हैं. इनमें मशहूर गांव जोडीपान भी शामिल है. यहां की सुंदरता बढ़ने के साथ ही यहां पर टूरिस्टों की संख्या में काफ़ी इज़ाफ़ा देखने को मिला है.

इंडोनेशिया के बिल्डर्स एसोसिएशन के मुताबिक, 'इस क्षेत्र में लगाई गई इंवेस्टमेंट निश्चित तौर पर सरकार को फ़ायदा देगी. यहां का बोहेमियन कल्चर लोगों के बीच लोकप्रिय बना हुआ है'.

यहां मौजूद Rainbow रास्ते सोशल मीडिया साइट्स, खासकर इंस्टाग्राम पर ट्रेंडिंग हैं. #kampungpelangi इंस्टाग्राम के टॉप ट्रेंड्स में शामिल रह चुका है.

पर्यटकों की संख्या बढ़ने से यहां की स्थानीय इकोनॉमी भी बेहतर हुई है. लोकल फ़ूड स्टाल्स और अन्य कई चीज़ों की डिमांड में बढ़ोतरी हुई है.

ग्लोबल वार्मिंग और बढ़ती आबादी के बीच पर्यावरण के लिए इंडोनेशिया का ये कदम एक ताज़े झोंके की तरह है. दूसरे देशों को भी, खासकर दुनिया के कई विकासशील देशों को इस प्रोजेक्ट को ज़रुर अपनाना चाहिए.

Source: Bored Panda