जिस तरह मृत्यु जीवन की सच्चाई है उसी तरह ये भी सब जानते हैं कि उम्र को बढ़ने से नहीं रोका जा सकता है. लेकिन इंडोनेशिया की ये महिला इस मामले में एक अपवाद है. 

मिलिए पुस्पा देवी से, महज 25 साल की दिखने वाली इस महिला की वास्तविक उम्र 50 साल है.

जकार्ता में रहने वाली पुस्पा की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी. दरअसल लोगों को विश्वास ही नहीं हो रहा था कि कोई महिला 50 साल की उम्र में भी इतनी युवा दिख सकती है.

पुस्पा खुद कहती हैं कि कई बार कई लोग उनके बेटों को उनका ब्वॉयफ़्रेंड मानने की गलती कर चुके हैं. वे एक सफ़ल Enterpreneur हैं और HadiGenetics नाम की एक कंपनी चलाती हैं. उनके इंस्टाग्राम पर 250,000 फ़ॉलोअर्स हैं और वो कई बार इंडोनेश्यिन टीवी पर भी नज़र आ चुकी हैं.

वो अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए एक स्किनकेयर प्रोग्राम का इस्तेमाल करती हैं और नियमित रूप से एरोबिक्स, स्वीमिंग, बैडमिंटन, ज़ुम्बा जैसी कई शारीरिक गतिविधियों में भाग लेती है.

Source: b'\xe0\xa4\x85\xe0\xa4\xaa\xe0\xa4\xa8\xe0\xa5\x87 \xe0\xa4\xaa\xe0\xa4\xa4\xe0\xa4\xbf \xe0\xa4\x95\xe0\xa5\x87 \xe0\xa4\xb8\xe0\xa4\xbe\xe0\xa4\xa5'

उन्होंने बताया कि 'लोग ऐसा कहते हैं कि मैं जितना उम्रदराज़ होती जा रही हूं उतना ही युवा हो रही हूं और मुझे लगता है, ये सच है क्योंकि मैं हमेशा खुश रहती हूं. मेरे बच्चे बड़े हो चुके हैं और मैं एक ऐसा बिज़नेस चलाती हूं जिससे मुझे प्यार है. मुझे लगता है कि कई सारे फ़ैक्टर्स के अलावा ये सबसे ज़रूरी है कि आप हमेशा सकारात्मक रहें और खुश रहने की कोशिश करें.'

Source: Indian Express