जब से सीरिया में गृह युद्ध की शुरुआत हुई है, तब से ले कर आज तक न जाने कितनी ही ऐसी भयावह तस्वीरें सामने आई हैं, जिसने इंसानियत को शर्मसार किया है. ऐसी ही एक तस्वीर हाल ही में फिर सुर्ख़ियों में आई, जब सीरियन आर्मी द्वारा विद्रोह को दबाने के लिए धावा बोला गया.

सीरियन आर्मी के इस हमले के बड़ी संख्या में आम लोग भी शिकार हुए, जिनमें ऐसे बच्चे भी शामिल थे, जिनकी उम्र इस विद्रोह की उम्र से भी कम है. ऐसे ही विद्रोह को दबाने के लिए सीरियन आर्मी द्वारा किये गए हवाई हमले में एक बच्चा घायल हो गया. इस बच्चे के बारे में कहा जा रहा है कि इसके सिर से लगातार खून बह रहा था और डर से बच्चे की आंखों से आंसू रुकने का नाम ही नहीं ले रहे थे.

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, सीरियन आर्मी के जवानों ने राजधानी से 2 किलोमीटर दूर Jobar डिस्ट्रिक्ट में लगातार हवाई हमले किये. उनका कहना है कि ये पिछले दो महीने के दौरान सबसे बड़ा हमला था. ऐसा लग रहा था जैसे बमों की बारिश हो रही हो.

आंकड़ों के मुताबिक, 3 दिन से हो रही इस बम बारिश में करीब 15 नागरिकों के मारे जाने के साथ ही कई लोगों के घायल होने की ख़बर है.

सीरिया में मानव अधिकारों के लिए काम कर रहे इंग्लैंड के एक संगठन का कहना है कि 'इन 24 घंटे के दौरान ही इस विद्रोह में 20 सैनिक मारे गए है, जबकि कई सैनिक लापता हैं.'

2011 में शुरू हुए इस विद्रोह की वजह से कई लोग अपने घरों को छोड़ चुके हैं. कभी हमेशा भीड़-भाड़ से आबाद रहने वाला Ain Terma शहर, तो अब जैसे कोई भुतहा शहर नज़र आता है.

Source: metro