हमारे देश में क्रिकेट को दूसरा धर्म कहा जाता है. लोग क्रिकेटरों की पूजा करते हैं. दुनिया वाले भी हमारे क्रिकेट प्रेम के कसीदे पढ़ते हैं. मगर हम क्रिकेट के सबसे बड़े फ़ैंस नहीं हैं, क्योंकि ये ख़िताब बांग्लादेश के क्रिकेट फ़ैंस ने जीत लिया है. ये उस वक़्त हुआ जब श्रीलंका-बांग्लादेश के मैच में बांग्लादेशी फै़ंस ने मैच ख़त्म होने के बाद पूरे स्टेडियम को साफ़ कर लोगों का दिल जीत लिया.

Source: Gulf News

एशिया कप-2018 के पहले मैच में बांग्लादेश ने श्रीलंका को 137 रन से हराकर शानदार जीत दर्ज की. वहीं बांग्लादेश के प्रशंसकों के एक ग्रुप ने मैच के बाद प्लास्टिक की थैलियां लेकर कचरा जमा किया. वे देर तक कूड़ा इकट्ठा करते रहे. फिर उसे डस्टबिन में फेंक कर ही स्टेडियम से बाहर निकले.

वैसे ये पहला मौका नहीं है, जब दर्शकों ने स्टेडियम की सफ़ाई की हो. इसी साल जून-जुलाई में हुए फु़टबॉल वर्ल्ड कप में भी जापान और सेनेगल के दर्शकों ने अपनी टीमों के मुकाबले के बाद स्टेडियम का कचरा साफ़ किया था. रियो ओलंपिक-2016 में भी जापान के फ़ैंस ने स्टेडियम की सफ़ाई की थी.

मगर शायद ये पहली बार है जब क्रिकेट के मैदान पर ऐसा नज़ारा देखने को मिला. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में अधिकतर दर्शक बांग्लादेश के ही समर्थक थे. मैच के बाद बांग्लादेश के कप्तान मशरफे़ मुर्तज़ा ने भी समर्थन के लिए दर्शकों का धन्यवाद दिया.

हमारे भारतीय फ़ैंस भी इसे चैलेंज की तरह लें और हो सके तो इंडिया के अगले मैच में सफ़ाई कर इस परंपरा को आगे बढ़ाएं.

Source: Dhakatribune