इंसान ऐसी कई चीज़ें सोचता है, जिनका जवाब किसी से मिलना मुश्किल है. ऐसा भी हो सकता है कि इनके जवाब ही न हों, लेकिन ये सवाल बड़े इंटरेस्टिंग होते हैं. जैसे ये:

-भीड़ में आपको कैसे पता चल जाता है कि आपको कोई देख रहा है?

Source: Bangkok Post

हमारी आंखों की बनावट कुछ ऐसी है, जिससे आसानी से ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि हम किस दिशा में देख रहे हैं. इसी वजह से हम एक ही समय में एक बड़े एरिया को भी देख सकते हैं. इसे Peripheral Vision कहा जाता है. पेरिफे़रल विजन में आने वाले दृश्यों में होने वाला ज़रा सा भी बदलाव हमारी आंखें तुरंत पकड़ लेती हैं. इसलिए हम भीड़ में भी ख़ुद को ताड़ने वाले को पकड़ लेते हैं.

-बारिश में हम चलते हुए ज़्यादा भीगते हैं या खड़े रहकर?

Source: Skymet Weather

गणित कहता है कि अगर बारिश में आपके पास छिपने का कोई ठिकाना नहीं है, तब चलने के बजाए आप खड़े रहने पर कम भीगते हैं. क्योंकि तब बारिश आपके शरीर के कम से कम एरिया पर गिरती है. वहीं किसी नज़दीकी छत के पास दौड़कर जाने से आप कम भीगते हैं. यहां समय शरीर पर पड़ने वाली बूंदो को प्रभावित करता है.

-पुरुषों और महिलाओं में से किसमें अधिक Pain Receptors होते हैं?

Source: CHANGE PAIN

महिलाओं में क्योंकि उनके दर्द को सहन करने की क्षमता पुरुषों की तुलना में अधिक होती है. कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि महिलाएं 57 Del तक दर्द को गर्भावस्था के दौरान सहन कर सकती हैं.

-हमारे शरीर पर अलग-अलग तरह के बाल क्यों होते हैं?

Source: MEN HAIRSTYLES AND HAIRCUTS

हमारे शरीर पर तीन प्रकार के बाल मौजूद हैं Lanugo, Vellous और Terminal.

Lanugo नवजात बच्चों के शरीर पर दिखाई देने वाले वे पतले-नर्म बाल होते हैं, जो जन्म के पहले या जन्म के कुछ ही दिनों बाद गायब हो जाते हैं.

Vellous बचपन में नाभि, कान, होंठों पर दिखाई देने वाले बाल होते हैं.

Terminal सिर के काले और घने बाल इसी श्रेणी में आते हैं और ये सारी उम्र इंसान के शरीर पर रहने वाले बाल होते हैं. जब कोई व्यक्ति जवान होता है, तो प्यूबिक एरिया और बगल के वेलस हेयर, टर्मिनल हेयर में बदल जाते हैं. पुरुषों में ऐसा चेहरे, सीने और पैर के बालों के साथ भी होता है.

सिर के बाल जहां जन्म से ही शरीर पर होते हैं, वहीं दाढ़ी-मूंछ सहित बाकी बाल एक निश्चित उम्र पर हुए बदलावों की देन होते हैं. इसलिए इनकी प्रकृति अलग होती है.

-क्या बुढ़ापा कोई बीमारी है?

Source: The Hawk

बुढ़ापा अपने आप में कोई बीमारी नहीं मगर इस अवस्था में लोगों के बीमार होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. ये हमारी लाइफ़ साइकल का हिस्सा है. इस अवस्था में शरीर क्षीण होने लगता है और अंतत: उसकी मौत हो जाती है.

-आकाश नीला क्यों दिखाई देता है?

Source: 1zoom.me

दरअसल, वातावरण में मौजूद हवा के कण छोटी किरणों को अवशोषित कर लेते हैं और फिर वो आकाश में बिखर जाती हैं. इसके कारण वातावरण के कण नीले रंग को परावर्तित करते हैं. इसलिए आकाश नीले रंग का दिखाई देता है.इसे Rayleigh Scattering कहते हैं.

-कॉकरोच सिर कटने के बाद ज़िंदा रह सकते हैं कि नहीं?

Source: dedetizadorazona.com

कॉकरोच सिर कटने के बाद भी ज़िंदा रह सकते हैं क्योंकि उनकी उनका दिमाग़ उनके शरीर में मौजूद होता है. हालांकि उनकी मौत खाना न मिलने की वजह से हो जाएगी.

-बच्चों के Kneecaps होते हैं कि नहीं?

Source: Fanpop

इसका जवाब हां भी है और नहीं भी. क्योंकि नवजात बच्चों के Kneecaps शरुआती अवस्था में Cartilage के बने होते हैं. वो पूरी तरह से हड्डियों में तब्दील नहीं होते.

-अंतरिक्ष का भी रंग होता है क्या?

Source: Firstpost Hindi

जी हां. John Hopkins University के शोधकर्ताओं ने तकरीबन 200000 आकाश गंगाओं का अध्थयन किया था. इसके बाद वो इस नतीजे पर पहुंचे कि अंतरिक्ष गहरे पीले रंग का है. उन्होंने इस रंग को Cosmic Latte नाम दिया है.

-बत्तख को खाना खिलाना चाहिए कि नहीं?

Source: YouTube

नहीं. क्योंकि बत्तख एक जंगली जानवर है. उसे खाना खिलाकर आप उसके लिए बीमारियां और यहां तक कि उसके आपके पास से चले जाने तक को बाध्य कर देंगे.

-दुनिया के अधिकतर लोग दांए हाथ से काम क्यों करते हैं?

Source: localaddress

ऐसा हमारे मस्तिष्क के कारण होता है. दिमाग़ दो हिस्सों में बांटा गया है. इसका दायां हिस्सा शरीर के बाएं भाग को और बायां हिस्सा दाएं भाग को नियंत्रित करता है. भाषा और लिखने के कार्य को बायां हिस्सा कंट्रोल करता है. इसलिए अधिकतर लोग दांए हाथ से लिखते हैं. हालांकि, यहां अपवाद भी हैं, कुछ लोग उल्टे हाथ से, तो कुछ लोगो दोंनों हाथ से लिख सकते हैं. ये एक जटिल सवाल है जिसका जवाब अभी तक पूर्ण रूप से नहीं दिया जा सका है.

अब कोई कहे कि आपको ऐसा क्या पता है जो बाकियों को नहीं पता, तो उससे ये सवाल पूछ लेना.