कनाडा़ में सेक्युलरिज़्म कितना मज़बूत है इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि अगले दो सालों में एक सिख व्यक्ति कनाडा का प्रधानमंत्री बनने की ओर मज़बूती से कदम बढ़ा चुका है.

मिलिए जगमीत सिंह से, वो शख्स जिसने कनाडा में इतिहास रच दिया है.

Source: Jagmeetsingh.ca

जगमीत पहले ऐसे सिख राजनेता हैं, जो कनाडा की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी को लीड करने जा रहे हैं. इसका मतलब ये भी है कि वे कनाडा के लोकप्रिय पीएम Justin Trudeau के खिलाफ़ फ़ेडरल उनको चुनावों में टक्कर देंगे और उन्हें अभी से इन चुनावों में फ़ेवरेट माना जा रहा है.

हाल ही में जगमीत ने एक महिला के असभ्य व्यवहार को शालीनता के साथ डील करते हुए अपने प्रशंसकों की संख्या में भी इज़ाफ़ा किया था. उस दौरान ये वीडियो काफ़ी वायरल भी हुआ था.

वो पहले ऐसे पगड़ी वाले सिख हैं, जो Ontario के provincial legislator रह चुके हैं. इसके अलावा वे पहले सिख डिप्टी लीडर भी हैं. लेकिन जब वे अपनी राजनीति को लेकर सुर्खियां नहीं बटोर रहे होते हैं, तो वो अपनी स्टाइल के ज़रिये चर्चा में होते हैं.

I do casual sometimes... post Alberta election reflection

A post shared by Jagmeet Singh (@jagmeetsingh) on

इंस्टाग्राम पर भी वो अपने ड्रेसिंग सेंस और लाइफ़स्टाइल के चलते काफ़ी लोकप्रिय हैं.

उन्हें टोरंटो लाइफ़ बेस्ट ड्रेस्ड का खिताब भी मिल चुका है.

I do casual sometimes... post Alberta election reflection

A post shared by Jagmeet Singh (@jagmeetsingh) on

ग्लोबल वार्मिंग को लेकर सजग गुरमीत साइकिल पर ट्रेवल करना भी पसंद करते हैं और वो चाहते हैं कि कनाडा में नेशनल लेवल पर साइकिल्स को प्रोत्साहित करने के लिए रणनीति बनाई जाए.

Cycle life is a movement! . La vie à vélo est un movement! . 🚴🏾

A post shared by Jagmeet Singh (@jagmeetsingh) on

जगमीत एक ट्रायल वकील हैं और बचपन में उन्हें नस्लभेद का शिकार होना पड़ा था. अपने साथ होते इस अत्याचार ने उन्हें राजनीति में उतरने की प्रेरणा दी और आज वो अपने दम पर एक सफ़ल राजनेता बनने की ओर बढ़ रहे हैं.

उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया, 'लोग मुझे घूर कर देखते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि मैं थोड़ा अलग दिखता हूै. मैं मानता हूं कि अगर लोग मुझे इतना अटेंशन दे ही रहे हैं, तो मुझे भी कुछ तो अलग करना ही चाहिए.'

Source: cbc

कनाडा के पीएम Justin Trudeau इस दौर के सबसे प्रभावशाली ग्लोबल राजनेताओं में शुमार है. वे दुनिया के पावरफ़ुल लीडर्स की तुलना में कहीं अधिक युवा, ऊर्जावान, बुद्धिजीवी और संवेदनशील भी हैं. अगर जगमीत अगले चुनाव जीतने में कामयाब होते हैं, तो उन्हें जस्टिन के उत्तराधिकारी के तौर पर ढेरों उम्मीदों और चुनौतियों का सामना भी करना होगा.