हाल ही में केरल में आयी भयंकर बाढ़ ने पूरे राज्य में काफ़ी तबाही मचाई थी. इस दौरान इस ख़ूबसूरत राज्य को जान-माल का काफ़ी नुकसान भी हुआ है. इस तबाही में 400 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गयी, जबकि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक़, राज्य को तकरीबन 20 हज़ार करोड़ रुपये से भी ज़्यादा का नुकसान हुआ.

Source: ndtv.com

इस तबाही में देशभर के लोगों ने आगे आकर बाढ़ पीड़ितों की मदद की थी. कुछ लोगों ने दान देकर बाढ़ प्रभावितों की मदद की, तो कुछ ने केरल जाकर पीड़ितों की मदद की. इन्हीं मददगारों में से एक शख़्स हैं, जैसल. जैसल ने अपनी जान की परवाह किये बिना हज़ारों लोगों को सुरक्षित जगहों तक पहुंचाया.

Source: thelogicalindian

पेशे से मछुवारे जैसल केरल के ही रहने वाले हैं. बाढ़ के दौरान उनके कई वीडियोज़ सामने आये थे, जिसमें वो बाढ़ पीड़ितों की मदद करते नज़र आ रहे थे. जैसल ने इस दौरान लोगों को बोट तक पहुंचाने के लिए सीढ़ी का काम किया. बचाव दल के साथ काम करते समय जैसल ज़मीन पर लेट जाते, ताकि लोग उनकी पीठ पर चढ़कर बोट में बैठ सकें.

Source: indiatimes

उस समय सोशल मीडिया पर लोगों ने जैसल के इस नेक काम की ख़ूब सराहना की थी. अब असल ज़िन्दगी में जैसल को सम्मान के तौर पर गिफ़्ट में महिंद्रा एसयूवी कार मिली है. जैसल को ये कार केरल के Eram Motors ने दी है. जैसल को ये सम्मान केरल के एक्ससाइज़ मिनिस्टर टीपी रामकृष्णनन के हाथों मिला.

Source: guide4info

ये सम्मान पाने के बाद जैसल ने कहा, 'ये सब मैंने नाम और शौहरत के लिए नहीं किया. उस वक़्त लोगों को मेरी ज़रूरत थी और मुझसे जो बन पड़ा मैंने वही किया. ये सम्मान मुझे भविष्य में लोगों की मदद के लिए प्रेरित करेगा.'

Source: thelogicalindian