जंगली जानवरों से अपनी फ़सल को बचाने के लिए किसान न जाने क्या-क्या करता है. कुछ किसान फ़सल को बचाने के लिए खेतों में पुतले लगाते हैं, तो कुछ अच्छी फ़सल के लिए सनी लियोन का पोस्टर लगाते हैं. अच्छी फ़सल के लिए हर किसी के पास नए-नए तरीके हैं. भारत के किसान हों या फिर किसी अन्य देश के सभी कोई न कोई तरीका ज़रूर अपनाते हैं.

बचपन में हम सभी ने भेड़िया आया, भेड़िया आया वाली कहानी ज़रूर सुनी होगी, उस समय उस भेड़िये से सभी लोग डर जाया करते थे, लेकिन आज के दौर का एक भेड़िया लोगों की मदद करने के लिए आया है. भेड़िया और लोगों की मदद, ये कैसे संभव हो सकता है?

आईये हम बताते हैं,

जापान हमेशा से ही अपनी बेहतरीन तकनीक के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. अब यहां के किसानों ने जंगली जानवरों से अपनी फ़सल को बचाने के लिए एक नया तरीका अपनाया है. यहां अब सौर ऊर्जा से चलने वाले रोबोट जंगली जानवरों को भगाने का काम किया करेंगे. जी हां, सही सुना है आपने. अभी तक आपने रोबोट को किसी ऑटोमोबाइल या फिर किसी डिज़ाइन कंपनी में काम करते हुए ही देखा होगा.

दरअसल, जापान के किसानों ने आजकल जंगली जानवरों से फ़सल को बचाने के लिए अपने खेतों में सुपर मॉन्स्टर भेड़िये के आकार के रोबोट लगाए हैं. खुला मुंह और बड़ी-बड़ी लाल आंखों वाले ये भेड़िये सच में बेहद डरावने लग रहे हैं. ये रोबॉटिक भेड़िये बिलकुल असली भेड़िये की आवाज़ में गुर्राते हैं. ये रोबोट तभी सक्रिय होंगे, जब उसके सेंसर को कोई हलचल सुनाई देगी. इनको सौर ऊर्जा से संचालित किया जाता है.


स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक़, अगले महीने से इन सुपर मॉन्स्टर भेड़िये को बड़े पैमाने पर बनाये जाने की योजना है. किसान इन रोबोट को करीब 5000 यू एस डॉलर में खरीद सकते हैं, या फ़िर वो इसे एक या दो महीने के लिए किराए पर भी ले सकते हैं. अगर ये सुपर मॉन्स्टर भेड़िये किसानों की फ़सल को जंगली जानवरों से बचाने में सफ़ल होते हैं तो इनके बिक्री अन्य देशों में भी की जाएगी.

अब ये तो आने वाला समय ही बताएगा कि भारतीय सुपर पुतले ज़्यादा असरदार होते हैं या फिर सौर ऊर्जा से चलने वाले ये सुपर मॉन्स्टर भेड़िये.

Source: dailymail