जापान में एक शख़्स पिछले 20 सालों से एक ही टीशर्ट पहन रहा है लेकिन उसकी कहानी जानकर आप नाक भौं सिकोड़ने के बजाए उसके ज़ज्बे को सलाम करेंगे. 24 साल की रिया जापान की रहने वाली हैं. उसके पिता पिछले 20 साल से ग्रीन रंग की पोलो टी-शर्ट पहन रहे हैं. लेकिन जब रिया को इसका कारण पता चला तो वो खुद को इसे दुनिया के सामने लाने से रोक ना सकी.

रिया ने बताया कि जब भी ये टी-शर्ट कहीं से फट जाती तो रिया के पिता उसे करीने से सिलते ताकि वो इसे दोबारा पहन सकें. वो इसकी देखभाल में कोई कसर नहीं छोड़ते थे और खास मौकों पर भी वो इसी को ही पहना करते थे. लेकिन एक तस्वीर के चलते रिया को अपने पिता के इस राज़ का पता चला. रिया एक बार अपने पिता का सामान साफ़ कर रही थी, इसी दौरान उसे अपने माता-पिता की सालों पुरानी तस्वीर मिली. इस तस्वीर में हालांकि उनके पिता एकदम बदले-बदले नज़र आ रहे थे, लेकिन अब भी एक चीज़ थी जो नहीं बदली थी.

रिया को ये तस्वीर देख एहसास हुआ कि उसके पिता तब भी वही ग्रीन और येलो शर्ट पहने हुए थे. उसके पिता हर रोज़ ये टी-शर्ट अपनी पत्नी को Tribute देने के लिए पहन रहे थे. रिया की मां 18 साल पहले गुज़र गई थीं, लेकिन इस टी-शर्ट को उन्होंने अपने प्यार का प्रतीक मान लिया है. ज़िंदगी के छठे दशक में कदम रखने वाले रिया के पिता आज भी इस टी-शर्ट के ज़रिए अपनी पत्नी की यादों को ज़िंदा किए हुए हैं.

उन्होंने कहा, 'मैं हमेशा ये सोचती थी कि वो केवल एक ही टी-शर्ट क्यों पहनते हैं और दूसरी शर्ट क्यों नहीं खरीद लेते? लेकिन मैं ये अंदाज़ा कभी नहीं लगा पाई कि ये शर्ट उनके लिए इतनी ख़ास हो सकती है. मुझे हमेशा लगता था कि मेरे पिता ख़ासे बोरिंग हैं क्योंकि उन्होंने अपनी ज़िंदगी का काफ़ी हिस्सा एक ही टी-शर्ट में गुज़ारा दिया, लेकिन उनके समर्पण को देखकर मुझे एहसास हुआ कि मुझे भी अपनी यादों को संजों कर रखने के लिए प्रयास करने चाहिए. मैं हमेशा अपने पेरेंट्स या दादा-दादी की कीमती चीज़ों को संभाल कर रखूंगी.

Source: The Sun