कुदरत से कुछ शिकायतें हैं, तो उन्हें नज़रअंदाज़ कीजिए क्योंकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनके नसीब में आज़ादी से चलना-फिरना भी नहीं है.

ये है 23 साल की Jasmin Floyd, जो एक दुर्लभ बीमारी से जूझ रही है. Jasmin को Fibrodysplasia Ossificans Progressiva नाम की बीमारी है, जिसमें व्यक्ति की मांस-पेशियां हड्डियों की तरह सख़्त हो जाती है. ये बीमारी दुनियाभर में अब तक केवल 800 लोगों को हुई है. इस बीमारी की वजह से Jasmin न चल सकती हैं, न ही मुंह खोल सकती हैं. Jasmin की मांसपेशियों और जोड़ों में कैल्शियम जमा हो रहा है, जिस कारण वो हिस्से सख़्त होते जा रहे हैं. Jasmin की ये बीमारी पहली बार तब सामने आई, जब वो पांच साल की थी. उनके गले में दर्द था.

Jasmin ने बताया कि-

जब मैंने बचपन में घर वालों को ​इसके बारे में बताया, तो उन्होंने सोचा कि ये गलत तरह से सोने की वजह से हुआ है. शाम तक मेरी गर्दन अजीब सी हो गई थी और पहले से ज़्यादा सख़्त हो गई थी. वक़्त के साथ मेरा जबड़ा, कंधा, कोहनी, कूल्हा और गर्दन सख्त हो होता गया. मैं खा भी नहीं पा रही थी.

इसके साथ ही उसने बताया कि सबसे बुरी बात ये है कि-

मुझे पता भी नहीं होता है कि अब मेरे साथ क्या होने वाला है. पिछली गर्मियों में मेरे हाथ की कोनी निकलने लगी थी और वो बिना बर्फ़ लगाए मुड़ नहीं रही थी. उसी के साथ मेरा जबड़ा भी नहीं चल रहा था, जिस वजह से मुझे बहुत तकलीफ़ हुई थी. हालांकि, अभी मेरा मुंह एक सेंटीमीटर खुल रहा है.

इन सब तकलीफ़ों के बावजूद Jasmin अपनी सारी इच्छाएं पूरी करना चाहती हैं, दुनिया घूमना चाहती हैं. वो कहती हैं कि इससे पहले वो पूरी तरह से चल-फ़िर न पाएं वो हर जगह घूमना चाहती है. Jasmin ने कहा कि वो खुद पर निर्भर होना चाहती हैं, पर वो अपना हाथ सिर्फ़ अपने माथे तक ला पाती हैं और कुछ नहीं कर पाती हैं वो.

Jasmin आत्मनिर्भर होने के लिए कुछ जुगाड़ू चीज़ों का इस्तेमाल करती हैं. वो अपने लिए फंड इकट्ठा कर रही है जिससे वो, वो सारी मशीनें खरीद पाएं,​ जिनकी मदद से उनको चलने-फिरने और अपना ज़रूरी काम करने लिए दूसरों पर निर्भर न होना पड़े.

आप भी चाहें तो Jasmin को इस लिंक पर क्लिक करके डोनशन दे सकते हैं.

Article Source- Dailymail