Amazon कंपनी के संस्थापक और चेयरमैन Jeff Bezos ने बीते बुधवार ट्वीट करके बताया कि MacKenzie के साथ उनका 25 साल पुराना वैवाहिक सफ़र समाप्त हो गया.

Source: Twitter

इस ट्वीट के आने के बाद सबने एक रिश्ते के टूटने पर अफ़सोस तो जताया, लेकिन साथ में कुछ सवाल भी सबके ज़हन में उठे कि क्या तलाक़ के बाद भी वो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहेंगे? क्या पत्नि के अलग हो जाने से उनकी आधी संपत्ति का बंटवारा भी हो जाएगा?

अनुमानतः Jeff Bezos 137 बिलिय डॉलर के मालिक हैं, इसमें MacKenzie को कितना मिलेगा ये देखने वाली बात होगी. तलाक़ के बाद संपत्ति का बंटवारा कैसे हो इसके ऊपर अमेरिका का क़ानून बहुत पेंचीदा है.

लेकिन Amazon के संस्थापक Jeff अमेरिका के जिस राज्य में रहते हैं, वहां एक नियम बिल्कुल साफ़ है. वॉशिंगटन के क़ानून के अनुसार, पति-पत्नि के अलग होते वक़्त वो तमाम संपत्ति दो हिस्सों में बटेगी जो दोनों के रिश्ते में रहते वक़्त अर्जित की गई है.

Source: sky

Jeff Bezos ने Amazon की स्थापना शादी के लगभग एक साल बाद की थी. इस हिसाब से MacKenzie को तलाक़ के एवज़ में Jeff Bezos से 66 बिलियन डॉलर मिलेंगे.

इस भुगतान की वज़ह से इसे दुनिया का सबसे महंगा तलाक़ भी कहा जा रहा है, इससे पहले साल 2010 में Steve और Elaine Wynn के बीच हुए अलगाव में लगभग 1 बिलियन डॉलर का भुगतान किया गया था.

Source: standardmedia

ये भी कहा जा रहा है कि 66 बिलियन डॉलर के भुगतान के लिए Jeff को Amazon कंपनी के अपने शेयर के कुछ हिस्सों को बेचना पड़ सकता है. फिलहाल, Jeff के पास Amazon के पंद्रह प्रतिशत शेयर हैं. ऐसा करने से कंपनी में उनकी स्थिति कमज़ोर भी होगी.

Source:usa today