हमारे देश में प्रतिदिन 12000 लोग वक़्त पर ख़ून न मिल पाने के कारण मौत के शिकार हो जाते हैं. यही नहीं हर वर्ष ब्लड बैंक और हॉस्पिटल्स के बीच ठीक से ताल-मेल न होने के कारण 6 लाख यूनिट ब्लड बर्बाद हो जाता है. रक्तदान जीवनदान के समान है. ये बात हर कोई जानता है, लेकिन फिर भी लोग ब्लड डोनेशन करने से कतराते हैं. ऐसे ही लोगों को जागरूक करने के लिए एक शख़्स ने कश्मीर से कन्याकुमारी तक पैदल चल कर लोगों को जागरूक करने की ठानी है.

Source: newindianexpress

इस शख्स का नाम है किरण वर्मा. दिल्ली के रहने वाले किरण ने अपने इस अनूठे सफ़र की शुरूआत 26 जनवरी को श्रीनगर से की थी. अब तक वो जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, गोवा, दादर और नगर हवेली की यात्रा कर चुके हैं और फ़िलहाल किरण चेन्नई में हैं. वो हर रोज़ करीब 15 किलोमीटर चलते हैं और प्रति किलोमीटर 10 लोगों को ज़िंदगी में एक बार रक्तदान करने का संकल्प लेने को कहते हैं.

किरण कहते हैं- 'पिछले 2 महीनों में मैंने करीब 3500 किलोमीटर की पैदल यात्रा की है. इस दौरान मैं 3 लाख से भी ज़्यादा लोगों से मिला हूं. मेरा लक्ष्य पूरे देश में 15000 किलोमीटर की यात्रा कर लोगों को जागरूक करना है. अगर प्रति किलोमीटर 10 लोग रक्तदान करने की ठानते हैं, तो इस तरह इस यात्रा से कम से कम 1.5 लाख लोगों की जान बचाई जा सकती है.
Source: yourstory

किरण जब 10 साल के थे, तो उनकी मां की मौत कैंसर के कारण हो गई थी. इसके बाद उन्होंने पहली बार अपनी टीचर को खून डोनेट किया था. किरण की टीचर के बेटे ने उन्हें गले लगाकर अपनी मां की जान बचाने के लिये धन्यवाद कहा था. इस एक पल ने उनकी लाइफ़ को बदल कर रख दिया और उन्होंने दुनिया के पहले वर्चुअल ब्लड डोनेशन प्लेटफ़ार्म 'सिंपली ब्लड' App की स्थापना कर डाली.

इस App की मदद से जिसे भी ब्लड की ज़रूरत होती है, उस तक डोनर अपने आप पहुंच जाता है. इसके ज़रिये किसी तरह की कोई धोखाधड़ी होने का ख़तरा नहीं रहता और अच्छी बात ये है कि डोनर और रिसीवर दोनों के लिये इसकी सेवा मुफ़्त है.

Source: yourstory

'सिंपली ब्लड' App की स्थापना को 1 वर्ष से ज़्यादा हो गया है. किरण का कहना है कि पिछले एक साल में इसकी मदद से करीब 2000 लोगों की जान बचाई जा चुकी है. किरण अब तक ख़ुद 40 बार रक्तदान कर चुके हैं. ख़ास बात ये है कि इस App की सर्विस हमारे देश के अलावा 11 अन्य देशों में भी उपलब्ध है.

किरण वर्मा स्कूल, कॉलेज, रेस्तरां, बस स्टॉप हर जगह पर रक्तदान को लेकर अपने विचार लोगों से शेयर करते हैं. आप किरण वर्मा से 9810670347 पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं.

Source: Bangaloremirror