भारत जब-जब पाकिस्तान के खिलाफ़ क्रिकेट मैच खेलता है, तो ये केवल एक साधारण मैच नहीं होता.

दोनों देशों की राजनीति और युद्ध जैसी तमाम बातें भी 22 गज की पिच का हिस्सा बनने लगती हैं. भारत-पाक के फ़ैंस के बीच जितना भावनात्मक उन्माद उफ़ान पर होता है, दबाव से उबरने के लिए खिलाड़ियों को उतना ही संयम और धैर्य दिखाना पड़ता है. अक्सर ये भी देखने में आता है कि क्रिकेट की पिच पर भले ही खिलाड़ी कड़े प्रतिद्वंदी हों, पर मैच खत्म होते ही ये तमाम शिकवे-शिकायतों को भुला कर दोस्त हो जाते हैं.

ऐसा ही एक नज़ारा देखने को मिला जब टीम इंडिया ने पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफ़रीदी को एक गिफ़्ट पेश किया. ट्विटर पर पाकिस्तान के एक पत्रकार ने इस गिफ़्ट के साथ फ़ोटो शेयर की है.

दरअसल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ टी20 सीरीज़ में शाहिद अफ़रीदी को टीम में स्थान नहीं दिया, तो उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी. इसके साथ ही शाहिद अफ़रीदी का क्रिकेट में 20 साल लंबे और चमकदार करियर का अंत हुआ.

टीम इंडिया ने ​कप्तान विराट कोहली सहित अन्य सभी खिलाड़ियों के सिग्नेचर वाली ये जर्सी शाहिद अफ़रीदी को गिफ़्ट की है. ये जर्सी, विराट कोहली की आधिकारिक वन डे जर्सी है.

Source: mid-day

भारत-पाक के मैचों में अफ़रीदी द्वारा पैदा किए गए रोमांच और उनके योगदान को याद करते हुए टीम इंडिया ने उन्हें ये जर्सी गिफ्ट की है. विराट कोहली ने व्यक्तिगत रूप से इस जर्सी पर एक संदेश भी लिखा है. उन्होंने लिखा है, ‘आपके खिलाफ खेलना हमेशा सम्मान की बात रही’.

भारतीय ​क्रिकेट टीम ने अपने इस कदम के ज़रिए यह साबित किया है कि क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान के बीच प्रतिद्वंदिता सिर्फ क्रिकेट के मैदान तक ही सीमित है. इसके बाहर भारतीय टीम के खिलाड़ी विपक्षी टीमों के खिलाड़ियों से दोस्ताना रिश्ता ही रखते हैं.

Source: NDTV

Feature image source: khybernews