सिडनी में खेले जा रहे भारत और ऑस्ट्रेलिया के चौथे टेस्ट मैच में कुलदीप यादव ने इतिहास रच दिया. उन्होंने 99 रन देकर पांच शिकार किए. 11 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में ऐसा करने वाले वो दूसरे स्पिनर बन गए हैं. इनकी बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पर 322 रन की बढ़त बना ली है और मेज़बान टीम को फ़ॉलो-ऑन खेलने पर मजबूर कर दिया.

Source: Deccan Chronicle

अपने टेस्ट करियर में कुलदीप यादव ने दूसरी बार एक पारी में पांच विकेट चटकाए हैं. उनकी फ़िरकी गेंदबाज़ी का शिकार हुए उस्मान ख्वाजा ,ट्रैविस हेड, टिम पेन, नेथन लियॉन और जोश हेज़लवुड़. उनसे पहले अनिल कुंबले ने साल 2008 में पांच विकेट लिए थे.

ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर 1955 के बाद ये पहला मौका है जब किसी बाएं हाथ के स्पिनर ने 5 विकेट चटकाए हों. इससे पहले ये कमाल 64 साल पहले इंग्लैंड के जॉनी यार्डली ने किया था. कंगारुओं को 300 रन पर समेटने में कुलदीप यादव ने अहम योगदान निभाया. 1988 के बाद ये दूसरा मौका है जब ऑस्ट्रेलिया अपने घर में फॉलो-आन खेलने को मजबूर हुआ है.

Source: Times Now

अब बस इंतज़ार इस बात का है कि, सिडनी में खेला जा रहा मैच ड्रॉ होता है या फिर भारत इस सीरीज़ को 3-1 से ख़त्म करता है. टीम इंडिया चार टेस्ट मैच की इस सीरीज़ में पहले ही 2-1 की अजेय बढ़त लिए हुए है.

अपडेट- ये टेस्ट मैच ड्रा हो गया है और इसी के साथ इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली टेस्ट सीरीज़ जीत ली है.

Source: Indianexpress