जब नई बीसवीं सदी का आगाज़ हुआ था, उस दौरान केबल टीवी का नया-नया चलन शुरू हुआ था. नए-नए चैनल्स शुरू हुए थे. हर चैनल पर तरह-तरह के धारावाहिक आते थे. उसी दौरान एकता कपूर ने भी डायरेक्शन की दुनिया में कदम रखा था और उन्होंने डेली सोप्स का नया चलन दर्शकों को दिया था. उनके सीरियल्स सोमवार से शुक्रवार तक आते थे यानी कि हफ़्ते में 5 दिन. एकता कपूर के सीरियल्स में एक बात बहुत कॉमन थी कि उनके हर सीरियल का नाम 'K' यानी 'क' अक्षर से शुरू होता था. वो एक ऐसा वक़्त था जब हर घर में एकता कपूर के डेली सोप्स की चर्चा होती थी. उनके कई सीरियल्स में से 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी', 'कहानी घर-घर की', 'कुमकुम', 'कुसुम', 'कसौटी ज़िन्दगी की' आदि मुख्य थे. इन सीरियल्स ने देश के महिलाओं को अपना दीवाना बनाया था. इन धारावाहिकों की चर्चा होना उस समय आम थी.

लेकिन पिछले कुछ सालों में इंडियन दर्शकों ने इन धारावाहिकों दमें दिखाय जाने वाले कंटेंट को अस्वीकार कर दिया है. लेकिन फिर भी आये दिन नए-नए सीरियल्स आते रहते हैं और सबकी कहानी घूम-फिर कर उसी ढर्रे पर पहुंच जाती है. लेकिन ये सीरियल्स बनाने वालों को समझ नहीं आता कि वो दर्शकों को केवल षड़यंत्र, शाजिश, धोखा आदि ही दिखा रहे हैं.

हालांकि, शहरी लोग अब इन धारावाहिकों को देखना पसंद नहीं करते. उनको कोई मतलब नहीं होता कि किस सीरियल में क्या चल रहा है. लेकिन आपको बता दें कि Zee TV पर आजकल सीरियल 'कुमकुम भाग्य' बहुत ही ज्यादा फ़ेमस हो रहा है. भले ही हम और आप इसको न देखते हों, मगर आपको ये जानकार हैरानी होगी कि इस सीरियल को विदेशी लोगों को अपना दीवाना बना रहा है. इंटरनेशनल लेवल पर इस सीरियल की फैन फॉलोइंग बहुत ही ज्यादा है.

ये डेली सोप घाना में हफ्ते में 5 दिन प्रसारित होता है. यहां यह कहना गलत नहीं होगा कि घाना के लोगों को K-serial का चस्का लग गया है.

घाना के Adom TV पर 'कुमकुम भाग्य' सीरियल का हर दिन एक घंटे का शो हफ़्ते के पांच दिन प्रसारित किया जाता है. इतना ही नहीं सीरियल का रिपीट टेलीकास्ट भी किया जाता है. गौर्ताल्ब है कि घाना की कुल आबादी की 20% जनता शिद्दत से इस शो को फॉलो करती है.

आपको बता दें कि Kumkum Bhagya on Adom Tv नाम के Facebook page पर इस सीरियल के हर एपिसोड की सिनोप्सिस भी पोस्ट की जाती है, जिसके बाद इसके दर्शक उस एपिसोड पर विस्तार में डिस्कशन भी करते हैं.

इंडिया में 2014 में इस शो का प्रसारण शुरू हुआ था. इसमें सृती झा और शब्बीर आलुवालिया मुख्य भूमिकाओं में नज़र आते हैं.

शायद ही कभी किसी ने सोचा होगा कि कोई इंडियन टीवी शो इस कदर किसी दूसरे देश में पॉपुलर हो जाएगा. और उसके इतनी तादाद में फैन्स होंगे. क्या आपने सोचा था ऐसा कभी?

Source: timesofindia