बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जयंती का मौका कई लोगों के लिए खुशियां लेकर आया. महाराष्ट्र के लातूर की रहने वाली श्रद्धा ने लकी ग्राहक योजना के मेगा ड्रॉ में 1 करोड़ रुपये का ईनाम जीता है. श्रद्धा ने अपना नया मोबाइल EMI पर खरीदने के लिए 1590 रुपये का कार्ड से पेमेंट किया था. गौरतलब है कि श्रद्धा किराने की दुकान चलाती है.

नागपुर में एक कार्यक्रम में खुद पीएम मोदी ने मेगा ड्रॉ के विजेताओं का नाम घोषित किया और उन्हें सम्मानित किया. डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने दो योजनाओं की शुरुआत की थी. लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना के तहत ये इनाम जीते गए हैं. इन योजनाओं के तहत 16 लाख लोगों ने कुल 258 करोड़ रुपये के इनाम जीते.

Source: asianage

लकी ग्राहक योजना का दूसरा इनाम 29 साल के प्राथमिक स्कूल शिक्षक, हार्दिक कुमार ने जीता है. वे गुजरात के रहने वाले हैं और इस योजना से 50 लाख रुपये जीत चुके हैं. उन्होंने 'रुपये कार्ड' का प्रयोग करते हुए 1,100 रुपये का लेनदेन किया था.

इस योजना का तीसरा इनाम उत्तराखंड के शेरपुर के भरत सिंह ने जीता. भरत ने इस योजना के तहत 25 लाख रुपये जीते. उन्होंने 'रुपये कार्ड' से महज़ 100 रुपये का लेनदेन किया था.

इसके अलावा व्यापारियों के लिए चलाई गई 'डिजिधन व्यापार योजना' को भी लोगों ने हाथों-हाथ लिया. इस योजना के तहत चेन्नई के तंबरन के जीआरटी ज्वैलर्स के आनंद अनंतपद्मनाभन ने पहला इनाम जीता है. उन्होंने 300 रुपये का डिजिटल पेमेंट किया था, जिसके लिए उन्हें 50 लाख रुपये का पुरस्कार मिला. उन्होंने तुरंत इनाम की इस रकम को 'गंगा सफ़ाई अभियान' को दान करने की घोषणा की.

वहीं रागिनी राजेंद्र उत्तेरकर ने इस श्रेणी का दूसरा पुरस्कार जीता, जो महाराष्ट्र के ठाणे में एक ब्यूटी पार्लर चलाती हैं. उन्होंने 510 रुपये का कार्ड से भुगतान किया था. उन्हें इनाम में 25 लाख रुपये मिले. 12 लाख रुपये का तीसरा इनाम 33 साल के शेख रफ़ी को मिला, जो तेलंगाना में थोक कपड़े का स्टोर चलाते हैं. 

Source: TOI