उड़ने वाली कारों की तरह ही गाहे बगाहे जिस गैजेट की चर्चा अक्सर होती रहती है वो है फ़ोल्ड होने वाले स्मार्टफ़ोंस और टैबलेट्स. पिछले कुछ सालों में ऐसे स्मार्टफ़ोन को लेकर अफ़वाहों का बाज़ार गर्म रहा है लेकिन कोई भी कंपनी अब तक इस तरह के प्रॉडक्ट को लॉन्च नहीं कर पाई है.

Source: ytimg

लेकिन पिछले सप्ताह हुए लेनोवो टेक वल्ड इवेंट में चीनी कंपनी लेनोवो ने टैबलेट से स्मार्टफ़ोन में फ़ोल्ड होने वाले एक अद्भुत डिवाइज़ पेश किया. फ़ोलिया नाम का ये टैबलेट एक 7.8 इंच एंड्रायड टैबलेट है जिसके बीचोंबीच एक Hinge मौजूद है. इस Hinge की मदद से ये टैब्लेट 5.5 इंच के स्मार्टफ़ोन में तब्दील यानि फ़ोल्ड हो जाता है.

एक बार फ़ोल्ड करने के बाद इस टैब्लेट का पिछला हिस्सा स्क्रीन बन जाता है लेकिन साथ ही इस पर स्क्रेच पड़ने या खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है. इस टैब्लेट में Edge-to-Edge डिस्प्ले भी है जिन्हें सैमसंग गैलेक्सी S8 जैसे स्मार्टफ़ोन में पहले ही देखा जा चुका है

Source: Geekygadgets

स्मार्टफ़ोन ने भले ही लोगों की ज़िंदगियों को आसान किया हो लेकिन इंटरनेट युग के दौर में लोग इससे भी संतुष्ट नहीं है. मसलन कितनी ही बार ऐसा होता है, जब लोग फ़ोन पर बात करने और चैट करने के बाद फ़िल्में भी अपने फ़ोन पर देखना पसंद करते हैं लेकिन स्क्रीन छोटी होने की वजह से अक्सर लोग अपना ये फ़ैसला बदल देते हैं.

लेकिन लेनोवो का ये स्मार्टफ़ोन ऐसी सभी परेशानियों को दूर कर सकता है. इससे आपका पढ़ने का, काम करने का और सिनेमा देखने का अनुभव बेहतर हो सकता है और इस टैबलेट को जेब में लेकर भी घूमा जा सकता है.

लेनोवो का ये महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट जल्दी आने के आसार नहीं है क्योंकि अगर लेनोवो इसे मार्केट में ल़ॉन्च करने की कोशिश करता है तो उसे कई तकनीकी चुनौतियां का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि फ़ोलिया के बारे में इतना तो कहा ही जा सकता है कि लेनोवो ने इस प्रॉडक्ट के साथ ही भविष्य के गैजेट्स की नींव रख दी है और उम्मीद है कि ये कंपनी जल्दी ही इस दिलचस्प गैजेट के साथ मार्केट में मौजूद होगी. माना जा रहा है कि सैमसंग और एलजी भी इस साल के अंत या 2018 के शुरुआत में, Flexible और फ़ोल्ड होने वाले डिवाइज़ के साथ मार्केट में मौजूद होंगे.

Source: Business Insider