एक दौर था जब बालों को लंबा रखने का चलन ज़ोरों पर था. पर ऐसे बहुत ही कम लोग हैं, जो असल ज़िन्दगी में अपने बाल लंबे कर पाते हैं. हमारी जीवनशैली का सीधा प्रभाव हमारे बालों पर पड़ता है. रही-सही कसर, प्रदूषण पूरा कर देता है.

Source: Metro

बचपन में एक कहानी पढ़ी थी, Rapunzel की. Rapunzel के बाल इतने बड़े थे कि उसके बालों के सहारे चढ़कर, राजकुमार ने उसकी जान बचाई थी.

Rapunzel जैसे लंबे बाल, हम सब की Priority लिस्ट में सबसे ऊपर थे. हालांकि वैसा कुछ हो नहीं पाया.

Source: Metro

Britain के Nottinghamshire की 28 वर्षीय, Lianne Robinson ने लगभग 20 साल से अपने बाल नहीं कटवाएं. Lianne को कहीं भी पहुंचने में 2-3 घंटे लग जाते हैं, क्योंकि उन्हें बच्चे रोक लेते हैं. बच्चों को लगता है कि Lianne ही Rapunzel हैं.

Lianne ने बताया,

'लोगों को मेरे बाल बहुत पसंद हैं. मेरे दोस्तों के बच्चे मुझे ही Rapunzel समझते हैं. जब भी मैं बाहर जाती हूं, तो लोग मुझे रोक कर मेरे साथ तस्वीरें खिंचवाते हैं, ख़ासकर मेरे बालों की. मुझे ये सब अच्छा लगता है, किसी से भी बात करने का ये अच्छा तरीका है.'
Source: Nottingham Post

Lianne ने 11 साल की उम्र से बाल बढ़ाने शुरू किए थे. उनके बाल 4 फ़ीट हो गए हैं. Lianne अपने बालों की Trimming भी नहीं करवाती हैं, जब उनके बालों को बहुत ज़्यादा Trimming की ज़रूरत होती है, तभी वे Salon जाती हैं.

Lianne रोज़ अपने बालों को धोती हैं और हफ़्ते में एक बार Conditioner का प्रयोग करती हैं. बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए, वे Hair Straighteners, Hair Dryers का इस्तेमाल बहुत कम करती हैं. Lianne के बाल लंबे होने के कारण उन्हें ड्राइव करने में मुश्किल होती है.

Source: Metro

Lianne के इंस्टाग्राम पर 12,200 Followers हैं. Lianne, ऐसे लोगों के लिए प्रेरणा हैं, जो बाल लंबे करना चाहते हैं.

Source: Metro