सिंगापुर इंडियन्स की फ़ेवरेट टूरिस्ट डेस्टीनेशन्स में से एक है. वहां का कल्चर ऐसा है कि आपको सिंगापुर जाकर विदेश में होने का एहसास ही नहीं होगा. ऐसा लगेगा जैसे हम अपने ही देश के किसी दूसरे रूप को देख रहे हैं. अगर आप भी वहां जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको वहां के कुछ नियम कायदों के बारे में भी जान लेना चाहिए. ताकी अगर आप वहां जाएं तो किसी मुसीबत में न पड़ जाएं.

गाने गाना

सिंगापुर में आप पब्लिक प्लेस में गाना नहीं गा सकते. अगर आप ऐसा करते हैं तो वहां की पुलिस आपको इसके लिए तीन महीने तक के लिए जेल में डाल सकती है. साथ ही जुर्माना भी भरना पड़ेगा.

किसी के WiFi से कनेक्ट होना

चोरी छिपे अपने पड़ोसी के WiFi को इस्तेमाल करना इंडिया में चल जाता है, लेकिन सिंगापुर में नहीं. वहां ऐसे करना हैकिंग माना जाता है और इसके लिए आपको 3 साल की जेल हो सकती है. 10 हज़ार डॉलर का जुर्माना अलग.

कबूतरों को दाने डालना

सिंगापुर में आप कबूतरों को दाना नहीं डाल सकते. कबूतरों को दाना डालना वहां बैन है. इस नियम का उल्लंघन करने पर आपको 500 डॉलर फ़ाइन देना पड़ सकता है.

Same-Sex Relations

सिंगापुर में Same-Sex Relations कानूनी तौर पर बैन हैं. इस कानून को तोड़ने पर वहां 2 साल की जेल हो सकती है.

Flush न करना

टॉयलेट यूज़ कर Flush न करने की आदत वहां छोड़नी पड़ेगी. अगर वहां आपने टॉयलेट करने के बाद Flush नहीं किया, तो इसके लिए आपको 150 डॉलर का फ़ाइन देना होगा.

स्मोकिंग

सिंगापुर में आप पब्लिक प्लेस और वाहनों में स्मोक नहीं कर सकते. हालांकि आप अपने घर में सिग्रेट पी सकते हैं. इसके अलावा ट्रैवल करते हुए भी आप अपने साथ सिग्रेट कैरी नहीं कर सकते.

अपने घर के आस-पास नग्न घूमना

यहां आप अपने घर में नंगे बदन नहीं घूम सकते. यहां तक की नहाते समय भी आपको पर्दे लगाने होते हैं. अगर आपने ये नियम तोड़ा, तो भारी जुर्माना देना पड़ेगा.

गंदगी फैलाना

यहां-वहां कूड़ा फेंकना आपको जेल की हवा खिला सकता है. टॉफ़ी का रैपर फेंकने पर भी 300 डॉलर का जुर्माना देना होता है. 3 बार ऐसा करने वाले को एक सप्ताह तक सड़कों की सफ़ाई करने की सज़ा दी जाती है.

चुइंगम

सिंगापुर में चुइंगम बेचना बैन है. इस नियम का उल्लंघन करने वाले को 2 साल की कैद और 1 लाख डॉलर का जुर्माना भरना पड़ता है.

थूकना

पब्लिक प्लेस में थूकना भी आपको जेल की हवा खिला सकता है. नियम तोड़ने पर आपको 1 हज़ार डॉलर का जुर्माना देना होगा.

अब समझ में आया कि सिंगापुर एशिया का सबसे सुंदर देश क्यों कहलाता है?

Source: Adventurousmiriam