जापान हमेशा से ही रेल नेटवर्क और ट्रेन तकनीक के मामले में दुनिया के सबसे बेहतरीन देशों में शुमार किया जाता रहा है. 2014 में आई Kyushu SevenStars नाम की लक्ज़री ट्रेन के साथ ही जापान ने यात्रा करने के तरीके को बदल दिया.

लेकिन इस देश ने अब एक कदम आगे बढ़ते हुए एक ऐसी ट्रेन का निर्माण किया है, जो शान-ओ-शौकत के बीच एहसास ही नहीं होने देगी, कि आप किसी ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं.

जापान की ट्रेन Shiki-Shima इस साल मई में लॉन्च होने जा रही है और अपनी भव्यता और क्लासी सुविधाओं से लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है.

इस ट्रेन को केन ओकुयामा ने डिज़ाइन किया है. केन एक मशहूर ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट हैं, जो Porsche और Ferrari जैसी सुपर कारों को भी डिज़ाइन कर चुके हैं, लेकिन इस बार वे बड़े और कुछ बेहतर प्रोडक्ट के साथ सामने आ रहे हैं. ईस्ट जापान कंपनी ने हाल ही में इस ख़ूबसूरत ट्रेन की नई तस्वीरें जारी की हैं.

हालांकि एक बार में इस रेल में केवल 34 लोग यात्रा कर सकते हैं. अपने अनुभव को और खुशनुमा बनाने के लिए आप इस ट्रेन में लोग तीन रात की बुकिंग एक साथ कर सकते हैं.

इस ट्रेन में 10 Carriages होंगे, एक फ़ाइन डाइनिंग रेस्टोरेंट होगा, एक नायाब Lounge होगा, दो Observatory कार होंगी और तीन प्राइवेट Suits मौजूद होंगे. इसके अलावा 17 गेस्ट Suites होंगे, जिनमें दो लोगों को एक साथ ठहराया जा सकता है.

इस Suite में बेड, स्टोरेज स्पेस जैसी कई सुविधाएं होंगी. कुछ Suites में बाथटब की सुविधा भी मौजूद होगी.आप चाहें, तो ट्रेन में बने बार में जाकर भी रिलैक्स कर सकते हैं. इस बार में आपके नाम की सीट पहले ही तय होगी और यहां आप अपनी पसंदीदा ड्रिंक का मज़ा ले सकते हैं.

ड्रिंक्स के बाद यहां खाने का भी बेहतरीन इंतज़ाम है. पूर्वी जापान के टॉप शेफ़ आपके लिए पारंपरिक डिशेज़ भी बनाएंगे. डिनर करने के बाद अगर आप जल्दी सोने का प्लान नहीं कर रहे हैं, तो आप इन मॉर्डन Observatory कारों का मज़ा भी उठा सकते हैं.

पूर्वी जापान की कई शानदार जगहों से गुज़रती इस ट्रेन का अनुभव वाकई अद्भुत हो सकता है. ये ट्रेन इस साल मई में आधिकारिक रूप से चलना शुरु करेगी.

ट्रेन की शानो-शौकत देख कर आपको अंदाज़ा तो हो ही गया होगा कि इसके लिए आपको अपनी जेब थोड़ी ज़्यादा ढीली करनी पड़ सकती है, क्योंकि इस ट्रेन में दो दिन की यात्रा करने का खर्च 2229 पाउंड है.

Source: Metro