भारत रत्न सचिन तेंदुलकर ने हाल ही में सांसद के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया है. बतौर राज्यसभा सांसद सचिन को संसद की तरफ़ से 6 साल का कार्यकाल पूरा होने पर करीब 90 लाख रुपये बतौर वेतन मिले. उन्होंने इस पूरी राशि को प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा कर दिया है. सचिन के इस कदम की सराहना की जानी चाहिए क्योंकि ऐसा एकर के उन्होंने माननीय सांसदों के सामने एक नज़ीर पेश की है.

Source: The Hindu

इस बात की किसी को कानों कान ख़बर भी न होती, अगर PMO से सचिन को थैंक्यू लेटर न रिलीज़ किया गया होता. सचिन की इस दरियादिली पर PMO ने आभार व्यक्त किया है.

पीएमओ ने लिखा, ‘प्रधानमंत्री ने आपके इस कदम की सराहना की है. आपकी द्वारा दान की गई राशि ज़रूरतमंदों के कल्याण के लिये इस्तेमाल की जाएगी.’
Source: Financial Express

संसद में सचिन की उपस्तिथि बहुत कम रही, लेकिन उन्होंने एक सांसद को MP Local Area Development Fund के रूप में मिलने वाली राशि को पूर्णतया जनता के लिये इस्तेमाल कर दिया. सचिन ने 30 करोड़ रुपये की रकम को 185 प्रोजेक्ट्स पर इस्तेमाल किया. इसे शिक्षा और उससे जुड़े कार्यों पर ख़र्च किया गया है. यही नहीं, सचिन तेंदुलकर ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत 2 गांव भी गोद लिये हैं.

हम सचिन के द्वारा उठाए गए इस कदम की सराहना करते हैं, लेकिन और भी अच्छा होता अगर वो सांसद रहते हुए संसदीय कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते और जनता की भलाई के लिये कुछ नये बिल पेश करते. उम्मीद है कि आगे भी वो देश और देश वासियों के कल्याण के लिए इसी तरह के कदम उठाते रहेंगे.

Feature Image Source: india.com

Source: Ndtv