महात्मा गांधी का प्रभाव भारतीय जनमानस पर कितना रह गया है, यह कह पाना तो मुश्किल है, लेकिन उनसे जुड़ी वस्तुएं आज भी ट्रेंड में बनी हुई हैं. महात्मा गांधी की तस्वीरों वाले स्टैम्प का एक सेट पूरे 4 करोड़ 14 लाख में बिका है.

ये 4 दुर्लभ डाक टिकट ब्रिटेन में एक नीलामी में बिके हैं. डाक टिकट बेचने वाले शख़्स ने बताया कि यह भारतीय डाक टिकटों के लिए मिली अब तक की सबसे बड़ी रकम है. लंदन के स्टैनली गिबंस ने ये स्टैम्प सेट ऑस्ट्रेलिया के एक निवेशक को बेचा है. उन्होंने कहा कि ये 10 रुपये के नोट वाले चार यूनीक स्ट्रिप स्टैम्प बेहद महत्वपूर्ण हैं और भारत की आज़ादी के बाद की सबसे आकर्षक चीज़ों में शुमार हैं.

इस पर्पल-ब्राउन स्टांप पर 'सर्विस' लिखा हुआ है और इसका इस्तेमाल उस समय के गवर्नर-जनरल के सचिवालय के आधिकारिक कार्यों के लिए किया जाता था. स्टैनली गिबंस ने पिछले साल भी महात्मा गांधी का एक स्टांप बेच कर करोड़ों की कमाई की थी. उरुग्वे में उन्होंने अपने एक क्लाइंट को गांधी की तस्वीर वाला 10 रुपये का स्टैम्प करीब 1.32 करोड़ रुपये में बेचा था.

ऐसा नहीं है कि केवल महात्मा गांधी की तस्वीरों वाले डाक टिकट ही चलन में हैं. इससे पहले एक भारतीय डाक टिकट को भी महंगे दामों पर बेचा गया था. इस साल मार्च में ये भारतीय डाक टिकट 1.1 लाख पाउंड यानि करीब 91 लाख रुपये में बिका था. इस पर महारानी विक्टोरिया की युवावस्था की तस्वीर लगी थी.

स्टैनली ने कहा कि बेहतरीन क्वालिटी वाली दुर्लभ भारतीय वस्तुओं का बाज़ार कई सालों से काफ़ी मज़बूत बना हुआ है. उन्होंने कहा कि अमीर भारतीय समुदाय और ऐतिहासिक संपत्तियों के शौकीन ग्राहकों के बीच इन वस्तुओं की मांग बराबर बनी हुई है.

Source: Livemint