टीम इंडिया इन दिनों एशिया कप में भाग लेने के लिए यूएई दौरे पर है. कप्तान विराट कोहली के बिना भारत इस बार ख़िताब बचाने के लिए तो खेलेगा ही, साथ ही साथ एक बार फिर एशिया का किंग बनने पर भी नज़र होगी. चयनकर्ताओं ने इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी में युवा और सीनियर खिलाड़ियों को मौका दिया है. इसे वर्ल्ड कप की तैयारी भी कह सकते हैं.

Source: sportzwiki

टीम के सबसे सीनियर मेंबर महेंद्र सिंह धोनी इस टीम के साथ हैं. उनकी देख-रेख में ख़लील अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे युवा खिलाड़ियों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. सिर्फ़ टीम इंडिया ही नहीं, बल्कि अन्य देशों के खिलाड़ी भी धोनी से सीखने को आतुर रहते हैं.

Source: cricket.com

बीते सोमवार को प्रैक्टिस सेशन के दौरान भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला. हेड कोच रवि शास्त्री की अनुपस्थिति में धोनी ने टीम इंडिया के कोच की भूमिका निभाई. शास्त्री पूरे प्रैक्टिस सेशन के दौरान वहां मौजूद नहीं थे, ऐसे में धोनी सभी खिलाड़ियों को बैटिंग और बॉलिंग के टिप्स देते नज़र आये. वैसे भी धोनी का ये रूप अकसर देखने को मिलता है, लेकिन इस बार उनका इस तरह खिलाड़ियों को प्रैक्टिस कराना बेहद ख़ास है.

Source: firstpost.com

दरअसल, बीसीआई 2019 वर्ल्ड कप के लिए एक मज़बूत टीम तैयार करना चाहती है, ऐसे में धोनी बीसीआई के लिए तुरुप का पत्ता साबित हो सकते हैं. धोनी टीम इंडिया के हर एक खिलाड़ी के मज़बूत और कमज़ोर पक्ष को भलीभांति जानते हैं. खिलाड़ियों को कब और कैसे इस्तेमाल करना है धोनी से बेहतर और कोई नहीं जान सकता. यही कारण है कि धोनी को रेस्ट देने के बजाय एशिया कप के लिए टीम इंडिया में रखा गया है.

Source: telanganatoday

कोहली की अनुपस्थिति में टीम का सारा भार 37 वर्षीय धोनी के कन्धों पर है. पिछले 14 सालों से टीम इंडिया के नियमित सदस्य रहे धोनी क्रिकेट के हर एक पहलू को बेहद बारीकी से जानते हैं. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा समेत अभी खिलाड़ियों के लिए धोनी की एक-एक एडवाइस काम आने वाली है.

अंबाती रायडू, केदार जाधव, मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ियों के लिए एशिया कप बेहद ख़ास होने वाला है. एशिया कप के प्रदर्शन के आधार पर ही इन खिलाड़ियों को 2019 वर्ल्ड कप टीम में मौक़ा मिल पायेगा. क्योंकि रिषभ पंत, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, श्रेयस अय्यर जैसे कई युवा खिलाड़ी इस रेस में शामिल हैं.

Source: india.com

भारत आने वाली 19 तारीख को होने वाले अहम मुक़ाबले में पाकिस्तान से भिड़ेगा.

Source: indiatimes