दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिनके लिए वज़न घटाना बेहद चुनौतीपूर्ण होता है. जिम, डाइट, सर्जरी जैसे कई उपाय अपनाए जाते हैं लेकिन हेल्दी तरीके से वज़न घटाना टेढ़ी खीर बना रहता है, खासकर जब वज़न बहुत ज़्यादा हो.

लेकिन 37 साल के चार्ल्स पास्क बधाई के पात्र हैं. उन्होंने अपने आपको पूरी तरह से बदल देने की चुनौती दी, उसे पूरा किया और कई किलो वज़न घटाकर अब वे सोशल मीडिया पर चर्चा पा रहे हैं.

पास्क का वज़न लगभग 212 किलो था. उनका BMI सामान्य से तीन गुना ज़्यादा था. उन्हें अपनी गा़ड़ी में बैठने और निकलने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. वे 8XL की पैंट पहनते थे और उसमें भी ज़्यादा कंफ़र्टेबल नहीं रह पाते थे. उनका वज़न उन्हें रोज़मर्रा की ज़िंदगी के कामों से महरुम कर रहा था, वे न तो प्लेन में ठीक से बैठ पाते थे और न ही अपने पसंदीदा बाथ टब में.

लेकिन 2016 में पास्क के दोस्त के साथ हुए एक हादसे ने उन्हें आत्ममंथन करने का मौका दिया. उनके दोस्त को कैंसर पाया गया और इसे चार्ल्स ने एक चेतावनी की तरह लिया. पास्क ने फ़ैसला कर लिया था कि वे अब अपनी सेहत पर ध्यान देंगे.

उन्होंने स्लिमिंग वर्ल्ड को इसी उम्मीद में जॉइन किया कि वे थोड़ा बेहतर दिखने में कामयाब होंगे लेकिन पास्क ने अपनी उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया. 15 महीनों में उन्होंने लगभग 90 किलो वज़न और 28 इंच कमर घटा ली. 66 इंच और 8XL की पैंट पहनने वाले पास्क अब काफी फ़िट नज़र आते हैं.

खास बात ये है कि उन्होंने अपनी सफ़लता का जश्न कहीं पार्टी करने की जगह, नहाकर मनाया. जी हां, चार्ल्स पिछले 20 सालों से नहीं नहाए थे क्योंकि वे अपने बाथ टब में फिट ही नहीं हो पाते थे.

उन्होंने इस सफ़लता का श्रेय अपनी गर्लफ़्रेंड को भी दिया जो उन्हें इस सफ़र के दौरान प्रेरित करती रहीं. चार्ल्स के मुताबिक. 'जो लोग वज़न घटाने को लेकर संघर्ष कर रहे हैं, उनके लिए भावनात्मक सपोर्ट काफ़ी काम आ सकता है'. चार्ल्स पास्क अब अपने इस सफ़र को इंस्टाग्राम पर शेयर कर दूसरे लोगों के लिए प्रेरणा का काम कर रहे हैं.

Source: Deccan Chronicle