अब तक आपने सड़क किनारे बैठे भिखारी को भीख मांगते हुए देखा होगा, लेकिन मेलबर्न में एक भिखारी मांगने के बजाए लोगों को पैसे बांट रहा है. मेलबर्न स्ट्रीट बैठे इस बिखारी के पास 100 डॉलर हैं. इस भिखारी ने कार्ड बोर्ड पर लिख रहा है कि 'मुझे आपसे कुछ नहीं चाहिए, अगर आपको कुछ चाहिए, तो आप बिना संकोच ले सकते हैं.'

दरअसल, ये एक सोशल एक्सपेरीमेंट है. चेहरे पर दाढ़ी-मूछ और आंखों में काला चश्मा लगाए, Swanston स्ट्रीट पर बैठा ये शख़्स कोई और नहीं बल्कि Musician, Martin Green है.

ये सोशल एक्सपेरीमेंट आस्ट्रेलियन बैंड Damn The Maps ने कंडट किया था. Martin Green ने बताया, 'ये एक्सपेरीमेंट लगभग ढाई घंटे तक चला था. करीब 10,000 लोगों ने उनसे संपर्क किया. इस दौरान कुछ लोगों ने मुझे पैसे भी दिए, उन्हें लगा कि मैं पैसे देने के बजाए, उनसे पैसे मांग रहा हूं.'

Martin ने बताया, 'पैसे उठाने वाले 11 में से 8 लोग ऐसे थे, जो बेघर थे. वहीं कई लोगों ने Martin से उनका हाल-चाल भी पूछा. एक यंग लड़की ने Martin को कॉफ़ी भी ऑफ़र की. ढाई घंटे में 99 डॉलर उठ चुके थे. किसी ने भी 10 डॉलर से अधिक की रकम नहीं ली, सिवाए आख़री शख़्स के.

Video Source : damnthemaps

Martin Green हर साल Homeless Drive चलाते हैं, जिसके ज़रिए वो गरीबों की मदद करते हैं. इसे देखकर एक ही बात कही जा सकती है कि शुक्र है ख़ुदा का कि आज भी दुनिया में इंसानियत ज़िंदा है.

Source : dailymai