छोटे बच्चों को नई-नई शरारतें करते हुए देखने में बड़ा मज़ा आता है. मगर कभी-कभी ये शरारतें बच्चे और उनके पेरेंट्स के लिए मुसीबत का सबब भी बन जाती हैं. मैंगलोर की एक 9 साल की बच्ची के साथ भी ऐसा ही हुआ, मैगनेट से खेलते-खेलते वो अचानक उसे निगल गई. ये चुंबक उसकी सांस की नली में अटक गया.

Source: ali

बच्ची के पेरेंट्स उसे तुरंत पास के KMC हॉस्पिटल में ले गए. यहां डॉक्टर्स ने उसका एक्स-रे किया, इसे देखने के बाद उनके भी पसीने छूट गए. दरअसल, चुंबक खिसकर उसके फेफड़े तक पहुंचने वाला था. Pediatric Surgeon डॉ.जयतीर्थ जोशी ने उसे तुरंत ऑपरेशन थिएटर में लाने को कहा. 

यहां उन्होंने Bronchoscope की मदद से उसकी जांच की. इसे देखने के बाद उन्होंने पाया कि ऑपरेशन कर चुंबक निकालना बहुत ही मुश्किल होगा और इससे लड़की की जान को भी ख़तरा हो सकता है. वहीं Anaesthesiologist डॉ. सुनील ने बताया कि अगर हम इतनी बड़ी वस्तु को ऑपरेशन से निकालने की कोशिश करते हैं, तब बच्ची को बेहोशी की हालत में सांस लेने में दिक्कत होगी और विंड पाइप को नुकसान पहुंचेगा.

Source: jansatta

डॉक्टर्स की टीम ने वैकल्पिक रास्ता अपनाते हुए, इस चुंबक को दूसरे बड़े चुंबक से बाहर निकालने का प्लान बनाया. इसके बाद एक स्ट्रांग मैगनेट और Bronchoscope की मदद से उसे बाहर निकाला गया.