दुनिया के कई हिस्सों में गांजे की खेती होती है. कई जगहों पर वैध तो कई लोग अवैध तरीके से भी लोग इस रहस्यमयी पौधे की खेती करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि लोगों से परमाणु हमलों से बचाने में सक्षम एक न्यूक्लियर बंकर के अंदर भी गांजे की खेती हो सकती है?

भले ही इस बात पर विश्वास करने में समय लगे लेकिन इंग्लैंड में कुछ लोग इस कारनामे को पहले ही अंजाम दे चुके हैं. पुलिस ने एक अंडरग्राउंड न्यूक्लियर बंकर पर छापा मारकर वहां से बड़ी मात्रा में गांजा ज़ब्त किया है. इस मामले में छह लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है.

गौरतलब है कि ये अंडरग्राउंड बंकर 80 के दशक मे बनाया गया था. सरकारी अधिकारियों और उच्च पदाधिकारियों को परमाणु हमले की परिस्थिति में सुरक्षित रखने के लिए इन्हें बनाया गया था. हालांकि ये जगह अब रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत नहीं आती है. यहां मौजूद बंकर अब भी अच्छी हालत में है और न्यूक्लियर ब्लास्ट दरवाज़े अब भी अपनी जगह पर बने हुए हैं.

इस बिल्डिंग में लगभग 20 कमरे थे, जो दो फ्लोर में बंटे हुए थे. दोनों ही फ्लोर 200 फीट लंबे और 70 फीट चौड़े थे. इन फ्लोर का हर कमरा गांजे के पौधों से भरा हुआ था. ये एक बेहद विशालकाय सेटअप था.

इस बंकर के बाहर से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. तीनों की उम्र 27, 30 और 45 साल बताई जा रही है. तीनों ही समरसेट के रहने वाले हैं. पुलिस ने इन लोगों को गांजा उगाने के आरोप में गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इन लोगों से चाबी लेते हुए बंकर में घुसने का फैसला किया जहां 15,19 और 37 साल के तीन लोग भी मिले. ये तीनों ही लोग वहां गार्डनर के तौर पर काम कर रहे थे.

जांच के शुरुआती दौर में ही ये बता पाना मुश्किल है कि इस जगह पर गांजे के कितने पौधे मौजूद हैं, मगर इतना जरूर है कि इन पौधों की संख्या सैंकड़ों में न होकर हज़ारों में है. इन सभी पौधों की कीमत को 1 मिलियन पौंड से ज़्यादा का बताया जा रहा है.

पुलिस अधिकारी पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि शहर में आज से पहले गांजे की इससे बड़ी खेप नहीं पकड़ी गई है. अधिकारियों ने भी इस पर हैरानी जताते हुए कहा कि इतनी विशालकाय और सलीके से काम कर रही गांजा फैक्ट्री को इससे पहले कभी नहीं देखा गया था.

Source: Metro