2010 में एक फ़िल्म आई थी. नाम था 'द सोशल नेटवर्क'. लोगों में इस फ़िल्म के प्रति उत्सुकता थी, क्योंकि ये फे़सबुक के मालिक मार्क ज़ुकेरबर्ग की ज़िंदगी पर आधारित थी. फ़िल्म में मार्क को एक अतिमहत्वाकांक्षी युवा के तौर पर दिखाया गया था, जो अपने प्रतिद्विंदियों को चैन से बैठने नहीं देता था. हालांकि मार्क ने ख़ुद इस फ़िल्म के कई हिस्सों पर अपनी असहमति जताई थी.

Source: st1.bgr

लेकिन असल ज़िंदगी का मार्क फ़िल्मी दुनिया से ज़्यादा अलग भी नहीं है. इसमें दो राय नहीं कि वो अपने प्रतिद्विंदियों को उभरने का मौका नहीं देते. ट्विटर भले ही मार्क के चंगुल से अब भी आज़ाद हो, लेकिन Whatsapp और इंस्टाग्राम खरीदने के बाद वो सोशल मीडिया के एक बड़े हिस्से पर राज करते हैं. हालांकि मार्क ने ट्विटर को भी एक बार खरीदने की कोशिश की थी. ट्विटर मालिकों की हैरतअंगेज़ कीमत को मार्क ने स्वीकार भी कर लिया था, पर कुछ कारणों से ये डील अधूरी रह गई थी.

लेकिन पिछले एक साल में एक सोशल मीडिया एप की बढ़ती लोकप्रियता ने मार्क के माथे पर बल ला दिए हैं. Snapchat, पिछले साल में Apple के प्लेटफॉर्म iOS पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला एप है. मार्केट में इसकी शोहरत बढ़ती देख मार्क ने फ़िर वही किया, जिसके लिए वो जाने जाते रहे हैं यानि अपने प्रतिद्विंदी को कीमत में तोल लेना, मगर Snapchat के फाउंडर इवान स्पिगेल ने हर बार मार्क के प्रस्तावों को ठुकराया है.

Source: BusinessInsider

इसे मार्क की Snapchat को खरीद न पाने की फ्रस्टेशन कहें या उनकी अति महत्वाकांक्षी नीतियां, लेकिन उन्होंने आखिरकार Snapchat को मार्केट से उखाड़ने का मन बना लिया है.

दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टेट मेसेज सेवा Whatsapp के बर्थ डे से पहले ही मार्क Snapchat को तगड़ा झटका दे चुके हैं. Whatsapp पर अब नए अपडेट को लाया गया है जिसका नाम स्टेट्स है. इस अपडेट के बाद अब Snapchat की तरह ही Whatsapp पर फोटोज़, वीडियोज़ और एनिमेटेड GIFs को शेयर किया जा सकेगा.

Source: whatsappfor

ये अपडेट काफी हद तक SnapChat स्टोरिज़ की तरह काम करेगा. इसमें आप फ़ोटोज़ और वीडियोज़ पर टेक्सट्स लगाते हुए अपने अपडेट्स दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं.

माना जा रहा है कि फ़ेसबुक के इस कदम से उसकी मार्केट वैल्यू में भी काफ़ी बढ़ोतरी होगी. इससे पहले फे़ेसबुक ने एक ऐसा ही अपडेट इंस्टाग्राम पर भी किया था जिसे स्टोरिज़ का नाम दिया गया था. ये अपडेट भी काफ़ी हद तक Snapchat की तरह की काम करता है.

Source: eonline

WhatsApp का ये नया अपडेट Snapchat के मार्केट को पूरी तरह ख़त्म करने का माद्दा रखता है. इंस्टाग्राम पर स्टोरिज़ अपडेट को भले ही उसने झेल लिया हो लेकिन अब WhatsApp पर भी इस तरह के फीचर आने के बाद उसे खासा नुकसान झेलना पड़ सकता है. इससे पहले इंस्टाग्राम पर स्टोरीज़ फ़ीचर आने के बाद भी Snapchat को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या में तेज़ी से गिरावट आई थी.

Source: abcnews

WhatsApp दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा है, ऐसे में Snapchat अगर किसी बेहतरीन अपडेट के साथ मार्केट में वापसी नहीं करता है, तो इसके ठप्प होने की संभावना काफ़ी बढ़ जाएगी. देखना दिलचस्प होगा कि Snapchat इस मामले में क्या रुख अपनाता है.

Source: News18