मस्जिद की अज़ान कानों में पड़ते ही पवित्रता से सारा माहौल डूब जाता है. इस्लाम को ले कर लोगों की धारणा चाहे जो भी हो लेकिन मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे और गिरजाघरों में लोगों के विश्वास के चलते एक सकारात्मक ऊर्जा वहां अपने आप प्रत्येक व्यक्ति को आकर्षित कर लेती है. भारत की नायाब मस्जिदों पर तो हम एक आर्टिकल लिख चुके हैं. उसे पढ़ने के लिए इस पर क्लिक करें.

भारत की इन शानदार और ऐतिहासिक मस्जिदों का दीदार करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं

लेकिन आज इस आर्टिकल में हम विश्व की ऐसी ख़ूबसूरत मस्जिदों के बारे में बतायेंगे, जिनका ज़िंदगी में एक बार दीदार हर शख़्स को करना चाहिए.

1. Crystal Mosque - Terengganu, Malaysia

इस मस्जिद का निर्माण साल 2006 से 2008 के बीच में हुआ है. मलेशिया की इस मस्जिद की दीवारों पर स्टील, शीशे और क्रिस्टल की नायाब कारीगरी देखने को मिलती है. यहां इसे देखने के लिए देश-दुनिया से लोग आते हैं.


2. Sultan Ahmed Mosque, Istanbul

इस मस्जिद की आंतरिक दीवारों का रंग नीला होने के चलते लोग इसे Blue Mosque के नाम से भी जानते हैं. इस्तानबुल की ऐतिहासिक धरोहरों में इसे शामिल किया गया है. इसकी बनावट इस्लाम में मिलते कुछ पौराणिक उद्धरणों से ली गई है.

3. Sheikh Zayed Grand Mosque - Abu Dhabi

इस मस्जिद को विश्व की एकमात्र ऐसी मस्जिद होने का गौरव प्राप्त है जिसको बनाने के लिए सामान भारत, बिट्रेन, पाकिस्तान, तुर्की, इटली, मलेशिया, चीन, ग्रीस और न्यूज़ीलैंड के धार्मिक स्थलों से एकत्रित किया गया है. इसीलिए इसे ‘Uniting the World’ के नाम से भी जाना जाता है. और UAE की सबसे बड़ी मस्जिदों की फ़ेहरिस्त में इसे सबसे ऊंचा दर्जा मिलता है.

4. Masjid-e-Tooba – Pakistan

पाकिस्तान के कराची में स्थित इस मस्जिद को गोल मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है. यह मस्जिद दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है. इस मस्जिद को सफ़ेद संगमरमर से बनाया गया है. इस डिज़ाइन लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है.

5. Great Mosque of Samarra – Iraq

पहली नज़र में आप इसे देख कर कह ही नहीं सकते कि यह कोई मस्जिद है. क्योंकि इसे बनाया ही कुछ इस तरह गया है, मानो कोई टॉवर हो. इस मस्जिद के 16 दरवाजे हैं. इसकी इसी अजब बनावट की वजह से बहुत लोग इसका दीदार करने के लिए आते हैं.

6. Saint Petersburg Mosque – Russia

अब्दुल्ला अहत खान की 25वीं सालगिरह के दौरान इस मस्जिद की नींव रखी गई थी. रूस में ऐसी कारीगरी के नमूने बहुत कम देखने को मिलते हैं, लेकिन इस मस्जिद की मिसाल ख़ूबसूरती के मामले में दुनिया भर में दी जाती है.

7. Iman Reza Shrine – Mashhad, Iran

इस मस्जिद का नाम इमाम शेख रज़ा के नाम पर रखा गया. यह शिया मुस्लिमों के सातवें इमाम हुआ करते थे. इन्होंने ही इस मस्जिद की नींव रखी थी. उसके बाद से लोग यहां इनकी दुआएं लेने के लिए दुनिया के कोने-कोने से आते हैं. यहां इनकी एक मज़ार भी बनी हुई है.

8. Hui Mosque - Ningxia, China

यह मस्जिद चीन में स्थित है. इसकी बनावट बौद्ध मंदिरों से मिलती-जुलती है, जिसकी बदौलत दुनिया भर के बीच यह मस्जिद सौंदर्य का केंद्र व अलहदा पहचान बनाये हुए है.

9. Faisal Mosque – Islamabad

इस मस्जिद की बनावट काफ़ी अच्छी है. इसका श्रेय तुर्की के कलाकारों को जाता है. दूर से देखने पर यह मस्जिद कोई मस्जिद नहीं, अपितु एक महल प्रतीत होता है.

10. Ubudiah Mosque – Malaysia

1913 में यहां के 28वें सुल्तान ने इस मस्जिद का निर्माण करवाया, इसीलिए इसकी बनावट काफ़ी पारंपरिक है.

तो अब देर किस बात की... जल्द ही जाकर इन मस्जिदों का दीदार कर आओ. नहीं तो ग़ज़बपोस्ट तो है ही आपको घर बैठे सारी जानकारी देने के लिए.

Source: ibnlive