क्रिकेट मैच के दौरान खिलाड़ियों की नोक-झोंक तो आपने देखी ही होगी. कई बार ये छोटी-सी नोक-झोंक इतनी बढ़ जाती है कि हाथापाई की नौबत आ जाती है. हालांकि खिलाड़ियों के बीच ऐसी नोक-झोंक को रोकने के ICC के साथ ही प्रादेशिक क्रिकेट बोर्ड ने सख़्त नियम और कानून बना रखे हैं. इसके बावजूद खिलाड़ी खेल भावना को ताक पर रख कर हाथापाई पर उतर आते हैं.

ऑस्ट्रेलिया में दो टीमों के बीच चल रहे एक काउंटी मैच के दौरान ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला, जहां आउट होने के बाद बैट्समैन की खीझ इतनी बढ़ गई कि उसने गेंदबाज़ को कंधे से धक्का मार कर गिरा दिया. इसके बाद बाद बैट्समैन और एक अन्य खिलाड़ी के बीच गहमागहमी शुरू हो गई. हालांकि इस बाबत Marylebone Cricket Club ने सख़्त कदम उठाते हुए गेंदबाज़ को 4 हफ्ते के लिए, जबकि फ़ील्डर और बैट्समैन पर अगले साल की जनवरी तक के लिए बैन लगा दिया है.

इस वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद Marylebone Cricket Club ने मैदान पर किये जाने के दुर्व्यवहार को लेकर नए नियम बनाये हैं. इन नियमों के बाद मैदान पर मौजूद अंपायर को ये अधिकार दिया गया है कि दुर्व्यवहार कर रहे खिलाड़ियों को चाहे, तो हमेशा के लिये बैन कर सकते हैं.

Source: NAZUcricket