ये कहना ग़लत नहीं होगा कि हम एक ऐसे दौर में हैं जहां हम हर विषय पर खुलकर अपने विचारों को रख सकते हैं. अपने साथ होने वाले हर ग़लत व्यवहार का जवाब दे सकते हैं. कहते हैं न हर चीज़ की एक क़ीमत होती है. इस दौर में लड़कियां इंडिपेंडेंट हैं ये अच्छी बात है. मगर उनकी Independence की भी एक क़ीमत है, जो उन्हें कदम-कदम पर चुकानी पड़ती है. कुछ चुप रहकर उस क़ीमत को चुका देती हैं और कुछ उस क़ीमत का जवाब देती हैं.

Source: gstatic

फ़िल्म इंडस्ट्री की चकाचौंध देखकर सबको लगता है कि वहां पर जाएं, लेकिन उस चकाचौंध के पीछे की रौशनी बहुत काली है. जहां हर एक्ट्रेस को चमकने के लिए उस काली रौशनी से गुज़रना पड़ता है. और काम के बदले डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और एक्टर के साथ सोना तक, लेकिन क्या सही है ? कि एक लड़की को काम पाने के लिए ये क़ीमत चुकानी पड़े. कितनी एक्ट्रेस हैं जो सहती रहती हैं, नहीं बोलती हैं. और उन्हें किसी एक ऐसी आवाज़ की ज़रूरत होती है, जिनके ज़रिए वो अपने उस दर्द को बयां कर पाएं. मगर ये कोई आवाज़ नहीं एक मूवमेंट है #MeToo जिसके ज़रिए तनुश्री दत्ता ने अपनी आवाज़ उठाई है #MeToo Movement के ज़रिए, जिसमें कुछ लोग उनका साथ दे रहे हैं तो कुछ लोग गाली.

Source: moroccoworldnews

कैसे हुई इस मूवमेंट की शुरूआत-

2008 में अमेरिका के जाने-माने प्रोड्यूसर हार्वे विंस्टीन पर हॉलीवुड एक्ट्रेस एलीसा मिलानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए #MeToo Movement की शुरूआत की थी. इसके बाद हॉलीवुड के साथ-साथ इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री में भी इस मूवमेंट ने ज़ोर पकड़ा. इसमें प्रियंका चोपड़ा और मल्लिका दुआ ने अपने #MeToo यानि यौन उत्पीड़न के बारे में बताया. एक बात तो सही है कि सहते हैं सब हैं बस बोलता कोई एक है.

उसके बाद तो ऐसे-ऐसे लोगों के नाम सामने आ रहे हैं जो वाकई चौंकाने वाले हैं.

तनुश्री और नाना पाटेकर

हाल ही में फिर से इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री में #MeToo Movement चालू हो गया, एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने अभिनेता नाना पाटेकर, कोरियोग्राफ़र गणेश आचार्य और प्रोड्यूसर राकेश सारंग पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया. इसके बाद अब इसकी FIR भी दर्ज कर ली है.

आलोक नाथ और विनता नंदा, संध्या मृदुल

टीवी के संस्कारी बाबूजी आलोक नाथ पर सीरियल 'तारा' की राइटर और प्रोड्यूसर विनता नंदा और लीड एक्ट्रेस नवनीत निशान ने सेक्शुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया. इस इंटरव्यू में उन्होंने लीड एक्टर पर शराबी होने के आरोप लगाए थे. नवनीत का ये इंटरव्यू 1994 का है. इसके मुताबिक उन्होंने आलोक नाथ पर 1 करोड़ रुपए का मुक़दमा किया था. इसमें एक नाम अब संध्या का भी जुड़ गया है. मिड-डे की रिपोर्ट की मुताबिक़, फ़िल्म हम साथ-साथ हैं कि एक महिला क्रू मेम्बर ने भी आलोक नाथ पर बदतमीज़ी का आरोप लगाया है.

विकास बहल, डायरेक्टर

बीते दिनों Phantom प्रोडक्शन की एक महिला क्रू मेंबर और कंगना ने फ़िल्म 'क्वीन' के निर्देशक विकास बहल पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. क्वीन में कंगना रनौत की दोस्त का किरदार निभाने वाली नयनी दीक्षित ने भी विकास पर आरोप लगाए हैं. उन्होंने विकास बहल पर कई आरोप लगाते हुए बताया कि विकास ने फ़िल्म की शूटिंग के दौरान उनका हाथ पकड़ लिया और उन्हें रूम शेयर करने तक की बात कही थी.

उत्सव चक्रवर्ती और AIB के Founders तन्मय भट्ट और गुरसिमरन खंबा

AIB से जुड़े स्टैंड-अप कॉमेडियन उत्सव चक्रवर्ती पर एक महिला ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. जिसके बाद कंपनी ने आनन-फ़ानन में उत्सव को बाहर का रास्ता दिखा दिया था. साथ ही कंपनी के संस्थापक तन्मय भट्ट ने ट्विटर पर माफ़ी भी मांगी कि उन्हें इस मामले की जानकारी थी, लेकिन उस समय बड़ा कदम नहीं उठाया गया. तन्मय के गैरज़िम्मेदाराना रवैये के चलते कंपनी ने तन्मय भटट् को बाहर का रास्ता दिखाने का फ़ैसला लिया और एक ट्वीट के जरिए ये बताया है कि तन्मय भट्ट अब AIB के ऑफ़िशियल कामों का हिस्सा नहीं रहेंगे. तन्मय के साथ-साथ गुरसिमरन खम्बा ने भी AIB से विदाई लेने का फ़ैसला किया है. गुरसिमरन पर एक महिला ने सोमवार को साल 2015-16 के बीच सेक्सुअल हैरसमेंट का आरोप लगाया है. इन आरोपों के बाद MAMI ने AIB की फ़िल्म 'चिंटू का बर्थडे' को स्क्रीनिंग से बाहर कर दिया है.

कैलाश खेर और सोना मोहापात्रा

'अंबर सरिया' और 'मुझे क्या बेचेगा रुपैया' जैसे गानों को आवाज दे चुकीं सिंगर सोना मोहापात्रा ने सिंगर कैलाश खेर पर सेक्शुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया है. सोना ने ट्वीट कर अपना #MeToo मोमेंट शेयर किया. उन्होंने ट्वीट में लिखा है, "मैं कैलाश से अपने एक कॉन्सर्ट के सिलसिले में पृथ्वी कैफे में कॉफी पर मिली थी. हम दोनों के बैंड इसमें हिस्सा लेने वाले थे. उसने अपना हाथ मेरी जांघ पर रखा और कहा कि तुम बहुत खूबसूरत हो...अच्छा लगता है कि तुम एक म्यूजिशियन (राम संपत) को मिलीं, किसी एक्टर को नहीं. इसके बाद मैं वहां से निकल गई।" इससे पहले भी 2006 में एक फ़ोटो जर्नलिस्ट नताशा हेमरजानी कैलाश खेर पर सेक्शुअल हैरेसमेंट का आरोप लगा चुकी हैं.

रजत कपूर

Source: timesnownews

नाना पाटेकर, कैलाश खेर के बाद अब एक महिला पत्रकार ने एक्टर और डायरेक्टर रजत कपूर पर सेक्शुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया है. उन्होंने बताया कि एक इंटरव्यू के दौरान रजत उनसे उनकी बॉडी का मेज़रमेंट (साइज़) पूछने लगे थे. वहीं, एक और महिला ने कहा कि वो मेरे साथ ख़ाली कमरे में फ़िल्म बनाना चाहते थे. इन आरोपों के बाद MAMI यानि मुंबई अकेडमी और मूविंग इमेज ने रजत कपूर की फ़िल्म 'कड़ख' को स्क्रीनिंग से बाहर कर दिया है. आपको बता दें कि ये 20वें जियो MAMI मुंबई फ़िल्म फ़ेस्टिवल में दिखाई जाने वाली थी.

ये हमारी सोसाइटी का वो हिस्सा है, जिनसे कहीं न कहीं लोग इंस्पायर होते हैं. मगर किसी ने ये नहीं सोचा होगा कि टीवी के पर्दे पर संस्कारों की बातें करने वाले बाबूजी, सिंगर कैलाश खेर और रजत कपूर जैसे बड़े नाम इस काले काम के भागीदार हो सकते हैं.

Source: medium

सोसाइटी के इस घिनौने चेहरे को देखने के बाद अब हमें ख़ुद को साबित करने की नहीं बल्कि आवाज़ उठाने की ज़रूरत है और ऐसे लोगों से डरकर नहीं, बल्कि डटकर इनके सामने खड़े होने की ज़रूरत है.