'दो पंछी दो तिनके कहो लेकर चले हैं कहां, ये बनाएंगे एक आशियाना...' किशोर कुमार का ये गाना दुनिया के हर उस इंसान को प्रेरणा देता है, जो ख़ुद का घर बनाना चाहते हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक महिला की कहानी बताने जा रहे हैं, जो कंकरीट के जंगल(शहर) में अपना घर तो बनाना चाहती थी, लेकिन चलता-फिरता. उसका ये सपना पूरा होने में तीन साल लग गए और अब ये मूविंग होम तैयार हो गया है. ये इतना ख़ूबसूरत और आरामदायक है कि आप अपने अपार्टमेंट को छोड़ इस घर में रहने को बेताब हो जाएंगे.

बात हो रही है अमेरिका की Jessie Lipskin की, जो अपने लिए औरों से जुदा घर बनाना चाहती थी. एक दिन इंटरनेट पर सर्फ़ करते हुए उसकी नज़र एक पुरानी बस पर पड़ी. उसे देखते ही Jessie के मन में ख़्याल आया कि क्यों न इसे ही अपना घर बना लिया जाए. फिर क्या था, Jessie ने 1966 की एक पुरानी मॉडल GMC बस ख़रीद ली.

लेकिन एक पुरानी बस को एक घर में तब्दील करना इतना आसान भी न था. इसकी कायापलट करने में उन्हें काफ़ी मेहनत और सब्र से काम लेना पड़ा. क्योंकि एक चलती-फिरती गाड़ी को घर बनाने में कई सारी दिक्कतें आती हैं. मसलन किस तरह की लकड़ी का इस्तेमाल करना है, फ़्लोरिंग कैसी होगी, किस एंगल पर सारी फ़िटिंग करें कि ये चलते समय उखड़े न.

Jessie ने भी हार नहीं मानी और जुट गई अपना ड्रीम हाऊस बनाने में. कई सारे काम तो उसने ख़ुद किए और जो उसके बस के नहीं थे, उसके लिए प्रोफ़ेशनल्स की सहायता ली. 3 साल और 47 लाख से ज़्यादा रुपये खर्च करने के बाद उसका चलता-फिरता घर तैयार हो गया.

पैसा और समय तो बहुत लगा, लेकिन उसका नतीजा किसी चमत्कार से कम नहीं था. चलिए तस्वीरों के ज़रिये इस बस के घर में तब्दील होने की पूरी कहानी भी देख लेते हैं:

जब Jessie ने इसे ख़रीदा था तो ये कुछ इस हालत में थी.

उसके सामने सबसे बड़ी मुसीबत ये थी इसे ट्रांस्फॉर्म करने के लिए काबिल लोगों की तलाश.

आख़िरकार Jessie की मेहनत रंग लाई और अब ये बस कुछ ऐसी नज़र आती है.

अपने एक दोस्त की सलाह पर उसने इसमें एक ऑयल पेंटिंग भी लगाई है, जिससे इसे घर जैसी फ़ील मिलने लगी.


बेडरूम से किचन का नज़ारा कुछ ऐसा दिखता है.

बेडरूम में Jessie ने वेल्वेट के पर्दे लगाए हैं.

इसके साथ एक छोटी सी लाइब्रेरी भी है.

बाथरूम के फ़र्श को महोगनी की लकड़ी से बनाया गया है.

किचन में काफ़ी जगह है. खाना बनाने के साथ ही आप खाना भी यहीं खा सकते हैं.

Jessie का ये मोबाईल होम कैसा लगा? अगर आपका दिल इस घर पर आ गया है, तो आप इसे ख़रीद भी सकते हैं. इसके लिए आप उन्हें यहां संपर्क कर सकते हैं.

Source: Boredpanda