'संजू' यानि के बॉलीवुड के संजू बाबा की बॉयोपिक रिलीज़ हो चुकी है. इस फ़िल्म ने अपनी ओपनिंग पर ही 34 करोड़ रुपये का बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन किया है. इससे पता चलता है कि राजकुमार हिरानी ने इसे बड़े ही करीने से पर्दे पर उतारा है. वहीं सोशल मीडिया पर आए रिएक्शन्स से आप इस बात का अंदाज़ा लगा सकते है कि रणबीर कपूर ने दिलो-जान से संजय दत्त के किरदार को निभाया है.

Source: livemint

जिस तरह रणबीर ने स्क्रीन पर ख़ुद का रूप बदला है, वो काबिल-ए-तारीफ़ है. डिट्टो हेयर स्टाइल और मेकअप की बदौलत संजय दत्त का लुक क्रिएट करना हो, या फिर संजय दत्त के चलने और बोलने के लहजे में ख़ुद को ढालना, रणबीर ने कमाल का काम किया है.

Source: rediff.com

यहां रणबीर के इस लुक को अंजाम तक पहुंचाने वालों को भुला देना, उनके साथ नाइंसाफ़ी ही होगी. रणबीर को संजय बनाने में बहुत से छुपे रुस्तमों का हाथ है. मुख्य रूप से बात करें, तब यहां दो प्रोफ़ेशनल्स का जिक्र होना लाज़मी है. ये हैं Prosthetic Artist Dr. Murkey और हेयर स्टाइलिस्ट Aalim Hakim.

Source: mumbailive.com

चूकिं इस मूवी में संजय दत्त के रॉकी वाले लुक से लेकर 2016 में उनके जेल से बाहर आने की पूरी कहानी दिखाई गई है, ऐसे में संजय के इस दौरान के चेहरे-मोहरे को बनाना आसान नहीं था.

Source: YouTube

पर रणबीर का लुक देख कर आप ये नहीं कह सकते कि कहीं से भी वो संजय के जैसे नहीं दिख रहे हैं. यानि कि इन दोनों ने काफ़ी मेहनत की है. Dr. Murkey ने, तो बिना संजय दत्त से मिले, बस उनकी तस्वीरों के ज़रिये ही रणबीर के लिए संजय का Prosthetic डिज़ाइन कर दिया.

Source: mid-day
उन्होंने मिड डे को बताया-रणबीर और संजय का चेहरे अलग-अलग शेप के हैं. इसलिए मैंने रणबीर की चिन को और गाल के लिए Prosthetic डिज़ाइन किए. इसके लिए मैंने संजय दत्त की फ़ोटोज़ का सहारा लिया. इन्हें रणबीर को मुंह के ऊपरी हिस्से पर पहनना पड़ता था, ताकि उनका चेहरा संजय की तरह भरा हुआ नज़र आ सके.

My Dad Hakim Kairanvi created the look for Sanjay Dutt’s debut film Rocky 1981. I was truly honoured when I got the chance to recreate the same Rocky look of Sanju sir for Ranbir Kapoor in 2018. When I showed the pic of my Dad with Sanju to Ranbir, He got damn excited and we tried to recreate the same pic by giving the same pose. I really enjoyed creating all the looks for Ranbir for film Sanju, as I happened to be the hairstylist for Sanju sir in real life as well:) Ranbir is a Rockstar and has pulled off all the looks so beautifully... It looks like he is wearing the skin of Sanjay Dutt... Hats Off 👏 Swipe Left For More Images 😁 Also not many people know that Sanjay Dutt’s @duttsanjay mundan(After Birth 1st Haircut) was also done by dad Hakim Kairanvi 😁 #harocks🤘

A post shared by Aalim Hakim (@aalimhakim) on

वैसे तो रणबीर ने संजय दत्त के रॉकी वाला हेयर स्टाइल के लिए अपने बाल बढ़ाए थे, लेकिन फिर भी उनकी ज़िदगी के दूसरे चरणों के हेयर स्टाइल को Aalim Hakim ने संवारा. इसका ज़िक्र उन्होंने The Quint को दिए अपने एक इंटरव्यू में किया है. रणबीर के अलग-अलग हेयर स्टाइल्स में विग और Hakim के हाथों का कमाल देखने को मिलता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Hakim के पिता सुनील दत्त के लिए और संजय दत्त कि डेब्यू फ़िल्म रॉकी के लिए बतौर हेयर स्टाइलिस्ट काम कर चुके हैं. और अब उनका बेटा संजय दत्त की बॉयोपिक के लिए रणबीर कपूर का हेयर स्टालिस्ट बना है.

आख़िर में बस इतना कहना चाहेंगे कि 'संजू' की सफ़लता का श्रेय रणबीर कपूर के साथ-साथ पर्दे के पीछे खड़े इन किरदारों को भी जाता है.