वो छोटे हैं, शरारती हैं और अपने मास्टर के पक्के भक्त हैं, लेकिन उनकी पहचान केवल यहीं तक सीमित नहीं है. हॉलीवुड की फ़िल्म Despicable Me में अपने क्यूट अंदाज़ से छाप छोड़ने वाले Minions इस हफ़्ते एक बार फिर सिनेमाघरों में दस्तक देने जा रहे हैं.

Source: minionnation

अपनी क्यूट हरकतों से दुनिया भर में लाखों लोगों को अपना प्रशंसक बनाने वाले Minions, फ़िल्म Despicable Me के अहम किरदार हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन कार्टून किरदारों की मज़ेदार आवाज़ किसने दी है? दरअसल इस आवाज के पीछे कोई और नहीं बल्कि फ़िल्म के ही सह निर्देशक Pierre Coffin हैं.

Source: Guardian

इस फ़िल्म के निर्माण के शुरुआती दिनों में उन्होंने अपनी खुद की आवाज़ को Minions के लिए डब किया था. उन्होंने कहा कि 'उस समय मैंने ये डबिंग केवल इस किरदार की फ़ील के लिए की थी, ताकि जो कोई भी Minions की डबिंग करे उसे केरेक्टर के बारे में अंदाज़ा हो जाए'. लेकिन फ़िल्म के प्रोड्यूसर्स ने इस टेस्ट को सुना और Pierre इन Minions की आवाज़ बन गए.

Source: tf1.fr

गौरतलब है कि Pierre को कई भाषाओं की जानकारी है. जब ये निर्धारित हो गया कि वे इन Minions को अपनी आवाज़ देने वाले हैं, तो उन्होंने इन किरदारों की ट्रे़डमार्क आवाज़ पर काम करना शुरु किया. उन्होंने कहा कि आज दुनिया भर में लोकप्रिय इन Minions की आवाज़ भी उनकी एक यूएसपी है, लेकिन ये संयोग ही है कि इसे किसी भी तरह से प्लान नहीं किया गया था.

इस सीरीज़ की पहली फ़िल्म Despicable Me 1 में ज़्यादातर समय ये Minions केवल ऊल-जुलूल बातें ही किया करते थे, वहीं दूसरी फ़िल्म में इन किरदारों की भूमिका अहम हुई तो ज़ाहिर है इनके हिस्से कई महत्वपूर्ण डायलॉग्स भी आए.

Source: pmcvariety

इस शुक्रवार इस फ़िल्म फ्रेंचाइज़ी की तीसरी कड़ी रिलीज़ होने जा रही है. उन्होंने कहा कि 'चूंकि ये Minions दुनिया भर में ट्रैवल करते रहे हैं, शायद यही कारण था कि उनकी भाषा को थोड़ा जटिल बनाने की कोशिश की गई थी'.

तो अगर आप भी इस हफ़्ते कोई दिलचस्प फ़िल्म देखने का मन बना रहे हैं तो Despicable Me 3 को मौका दे सकते हैं.

Source: The Sun