युद्ध की मार झेल रहे फिलीस्तीन के लोगों को एक 13 साल का नौजवान अपनी क्षमताओं से गौरवान्वित कर रहा है. अपने क्षेत्र में स्पाइडर मैन नाम से मशहूर मोहम्मद अल शेख एक के बाद एक कई रिकॉर्ड तोड़ चुका है.

मोहम्मद केवल 4 फीट का है और इसका वजन भी केवल 31 किलो है लेकिन वह अपने शरीर को अद्बभुत तरीकों से मोड़ सकने की काबिलियत रखता है.

मोहम्मद इतना ज्यादा लचीला है कि वह अपने शरीर को कई हैरतअंगेज़ मुद्राओं में मोड़ सकता है जिसकी सामान्य लोग कल्पना भी नहीं कर सकते. वह अपने पैरों को कमर के पीछे से लाते हुए उन्हें सामने लाकर रख देने की क्षमता रखता है.

मोहम्मद का हमेशा से ही सपना था कि वह गिनीज़ बुक ऑफ विश्व रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराए और कड़े प्रयासों के बाद वह अपने इस सपने को साकार करने में कामयाब रहा है.

मोहम्मद शेख ने गिनीज़ बुक ऑफ विश्व रिकॉर्ड के लिए आवेदन किया था और उसने एक मिनट में अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों को 38 बार मोड़ने में कामयाबी हासिल करते हुए एक नया रिकॉर्ड बनाया था.

इससे पहले ये रिकॉर्ड जिस शख्स के नाम था वह एक मिनट में केवल 29 बार ऐसा कर पाया था. मोहम्मद सबसे पहले अरब गॉट टैलेंट नाम के शो से चर्चा में आया था और वहीं उसे अपना निकनेम भी मिला था.

मोहम्मद को उसकी परफॉर्मेंस के लिए अरब गॉट टैलेंट शो पर 1 करोड़ 40 लाख वोट मिले थे. खास बात ये है कि गाज़ा और इज़रायल के बीच चल रहे युद्ध की वजह से उसकी ट्रेनिंग पर भी फर्क पड़ा है लेकिन सारी मुश्किलों के बावजूद वो इस उपलब्धि को हासिल करने में कामयाब रहा है.

गौरतलब है कि गिनीज़ बुक ऑफ विश्व रिकॉर्ड्स के सदस्य इस जगह पर पिछले दस सालों से आने की तैयारी कर रहे थे लेकिन इज़रायल की नाकाबंदी के चलते वे ऐसा कर पाने में नाकामयाब रहे थे.

गजब के लचीले शरीर के साथ ही साथ मोहम्मद, ऊंट के ऊपर भी हैंडस्टैंड जैसे कई खतरनाक स्टंट्स को अंजाम दे सकता है.

मोहम्मद शेख की मां और ट्रेनर को इज़रायल से परमिशन नहीं मिल पाई, इसलिए वे मोहम्मद का हौसला बढ़ाने के लिए गाज़ा से बाहर जाने में नाकाम रहे हैं. मोहम्मद अब अपने ट्रेनर के साथ यात्रा कर रहा है लेकिन मोहम्मद की तरह ही उसके ट्रेनर भी हर तरह की परेशानियों से जूझने को तैयार हैं.

मोहम्मद के कोच का मानना है कि वह किसी भी इंसान से बेहतर तरीके से अपने शरीर को मोड़ सकता है और अब चूंकि वो एक रिकॉर्ड तोड़ चुका है तो अब बाकी बचे तीन रिकॉर्ड्स को तोड़ने की भी कोशिश करेगा.

मोहम्मद शेख के साथ तीन सालों से काम कर रहे उसके ट्रेनर लोब्बाद ने कहा कि वे मोहम्मद के लिए बेहद खुश है. मोहम्मद की अद्भुत कला को देखते हुए उसे दुनिया भर से कई प्रतियोगिताओं और शो के लिए आमंत्रण भी आ रहे हैं.

मोहम्मद के ट्रेनर का मानना है कि उसका भविष्य बेहद उज्ज्वल है और ये बेहतर होगा कि वो गाज़ा की संघर्ष भरी ज़मीन की जगह विदेशों में अपने करियर पर ध्यान केंद्रित करे.

Source: The Sun