एशिया कप जीतने के बाद टीम इंडिया ने अब टेस्ट मैचों के लिए कमर कस ली है. वेस्ट इंडीज़ की टीम इन दिनों 2 टेस्ट, 5 वनडे और 3 T-20 मैचों की सीरीज़ के लिए भारत दौरे पर है. भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच पहला टेस्ट 4 अक्टूबर से राजकोट में खेला जायेगा. चयनकर्ताओं ने इस बार टेस्ट टीम में कई नए खिलाड़ियों को मौका दिया है.

Source: sportskeeda

इन्हीं युवा खिलाड़ियों में एक हैं हैदराबाद के फ़ास्ट बॉलर मोहम्मद सिराज. सिराज भारत के लिए 3 T-20 मैच खेल चुके हैं, लेकिन टेस्ट में उनको पहली बार मौक़ा मिला है. भले ही सिराज के टेस्ट टीम में चुने जाने से कुछ लोगों को हैरानी हुई होगी, लेकिन फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें ये मौका मिला है.

Source: mykhel.com

टेस्ट टीम में चुने जाने के बाद मोहम्मद सिराज ने कहा कि 'टेस्ट टीम में मौका मिलना मेरे लिए सपना सच होने जैसा है. हर खिलाड़ी की तरह मेरा भी सपना था कि मैं भी भारत के लिए टेस्ट खेलूं. मुझे ख़ुद पर भरोसा था कि चयनकर्ता एक न एक दिन मेरे प्रदर्शन से ज़रूर प्रभावित होंगे. मेरा हालिया प्रदर्शन काफ़ी अच्छा रहा, इसलिए मुझे अपने चयन की पूरी उम्मीद थी.'

धोनी और विराट की सलाह ने बदला करियर

Source: rediff.com

जब मैंने टी-20 में करियर की शुरुआत की थी, तो उस वक़्त विराट कोहली हमारे कप्तान थे. उन्होंने मुझे उस वक़्त काफ़ी सपोर्ट किया था. अपने पहले इंटरनेशनल मैच को याद करते हुए सिराज ने बताया कि जब मैं टी-20 मैच में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ चुना गया, तो काफ़ी नर्वस था. कोहली ने मुझसे कहा कि मैंने तेरा खेल देखा है, तू बस अपनी गेंदबाजी कर, बस ज़्यादा प्रयोग मत करना.

Source: indiatimes

कोहली से इस तरह का सपोर्ट मिलने के बाद मैंने काफ़ी हल्का महसूस किया. इसके तुरंत बाद मुझे केन विलियमसन का विकेट मिला.

Source: crickettimes

इसके बाद धोनी भाई मेरे पास आए और उन्होंने कहा कि 'बैट्समैन के फ़ुटवर्क को ध्यान से देख, फिर लाइन लैंथ चेंज करियो'. उनकी उस एक क़ीमती सलाह ने मेरे पूरे क्रिकेट करियर को बदलकर रख दिया. टेस्ट टीम में जगह बनाने के लिए धोनी भाई ने मुझे कड़ी मेहनत करने को कहा था. आज उनकी सलाह की वजह से ही में टेस्ट टीम में जगह बना पाया हूं.

सिराज ने आगे कहा जब भी मुझे गेंदबाज़ी में परेशानी होती है मैं विराट भाई, धोनी भाई, राहुल द्रविड़ और भारतीय टीम के गेंदबाज़ी कोच भरत अरुण समेत अन्य दिग्गज़ क्रिकेटरों से भी सलाह लेने की कोशिश करता हूं.

Source: indianexpress

राहुल द्रविड़ ने मुझे लाइन व लैंथ पर ध्यान देने, जबकि भरत अरुण ने जो मैं पहले से करते आ रहा हूं उसी पर ध्यान देने की सलाह दी.

Source: dnaindia

मोहम्मद सिराज ने हाल ही में भारत A की तरफ़ से खेलते हुए इंग्लैंड A और वेस्टइंडीज A के ख़िलाफ़ शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 25 विकेट लिए थे. जबकि फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट में सिराज अब तक खेले गए 8 मैचों में 14.21 की शानदार औसत से 37 विकेट्स झटक चुके हैं.

Source: hindustantimes