ब्लू व्हेल चैलेंज ने पिछले साल दुनियाभर में दहशत फैलाई थी. इसकी वजह से कई मासूम बच्चों की जान चली गई थी. अब ऐसे ही एक और चैलेंज की शुरुआत सोशल मीडिया पर हुई है. इसका नाम है Momo WhatsApp Challenge. ये चैलेंज लैटिन अमेरिकी देशों में कई जान ले चुका है और सोशल मीडिया के ज़रिये इसके भारत समेत दुनियाभर में फैलने के आसार हैं.

Source: kenyans

Momo WhatsApp Challenge को आप ब्लू व्हेल का दूसरा रूप भी कह सकते हैं. बस फ़र्क सिर्फ़ इतना है कि इस बार WhatsApp पर लोगों को चैलेंज दिया जा रहा है. इसमें पहले आपको WhatsApp पर किसी अंजान शख़्स से बात करने की चुनौती दी जाती है.

Source: journaldugeek

जैसे ही आप इसे स्वीकार कर आगे बढ़ते है, उस अंजान नंबर से कुछ और टास्क करने को कह जाता है. अगर आप उसकी बाते नहीं मानते हैं, तो वो आपको धमकाने और ब्लैकमेल करने की कोशिश करता है. ये इस तरह किया जाता है कि किसी भी मानसिक तौर पर कमज़ोर व्यक्ति या छोटे बच्चे को मौत की दहलीज़ पर ला देता है.

सबसे डरावनी है इस चैलेंज के साथ भेजी गई तस्वीर. इसे जापान के एक आर्टिस्ट Midori Hayashi ने बनाया था, पर उनका इस चैलेंज से कुछ लेना-देना नहीं है. इसी चैलेंज के चलते अर्जेंटीना में एक 12 साल की लड़की की मौत हो चुकी है. पुलिस ने जांच में पाया कि, उस बच्ची ने ये चैलेंज स्वीकार किया था.

Source: theblaze

चूंकी ये सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है, इसलिए इसके दुनिया के किसी भी कोने में पहुंचने की संभावना है. मासूम बच्चे इसका आसानी से शिकार बन सकते हैं. इसलिए अगर आपका बच्चा WhatsApp इस्तेमाल करता है, तब आपको उस पर नज़र रखने के साथ ही इस ख़तरे के बारे में आगाह करना चाहिए.

Source: nexter

साथ ही उसे समझाना चाहिए कि किसी भी अनजान व्यक्ति से बात न करे. इस चैलेंज को किसने बनाया और इसे क्यों फैला रहा है, इसकी अभी कोई जानकारी नहीं है.

पता नहीं क्यों कुछ लोग तकनीक का ग़लत इस्तेमाल करते हैं.

Source: Firstpost