क्या आपने बकरियों को पेड़ पर चढ़ते देखा है? क्या मेरे इस सवाल से आप चौंक गए हैं? मैं कोई हवा-हवाई या दादी-नानी की कहानियों के बारे में नहीं बात कर रही हूं, बल्कि सच कह रही हूं. मोरक्को के एक गांव में यह बकरियां खाने की तलाश में पेड़ पर चढ़ जाती हैं. अगर आपको विश्वास न हो रहा हो, तो ये वीडियो देखिए.

Video source: Photo Workshop Adventures

अब समझ गए ना कि मैं क्यों ऐसा कह रही थी. दरअसल, यह एक अरगान का पेड़ है, जिस पर उगने वाले फल इन बकरियों के लिए सर्वश्रेष्ठ होते हैं. सबसे हैरानी वाली बात ये है कि बकरियां बिना किसी डर के बड़ी आसानी से इस पेड़ पर चढ़ जाती हैं.

आप सोच रहे होंगे कि कौन सा फल.

आपको बता दें कि ये फल Argania spinosa के पेड़ों पर लगते हैं, जो दक्षिणी मोरक्को में पाए जाते हैं. इन बकरियों के लिए इस फल की ज़रूरत शायद सिर्फ़ स्वाद के लिए होगी, लेकिन इंसानों के लिए ये काफी महत्वपूर्ण है.

source: timetose

जब Argan का फल पक जाता है, ये बकरियां पेड़ पर चढ़ जाती हैं और जितना खा सकती हैं इसे खाती हैं, मल त्याग करती हैं और चली जाती हैं.

इसी के बाद लोग इनके मल से इन्हें निकालते हैं. वे ऐसा करते हैं ताकि स्पेशल बीजों को उनमें से निकाल सकें. जब बकरियां फल खाती हैं, वे नट्स को निगल जाती हैं, जिसके अंदर रिच आयल सीड्स होते हैं. इसलिए जब वे इन्हें कूटते हैं, तो बीज बाहर आ जाते हैं. वे बहुत मजबूत होते हैं और पूरे डाइजेशन के बाद भी नहीं टूटते.

source: blogspot

उस इलाके के लोग उस 'कीमती' मल को ले जाकर उससे सारे बीज निकाल लेते हैं. इसे तोड़कर सारा Argan oil निकाल लेते हैं.

source: midg

कहते हैं कि जानवरों में इंसानों की तरह किसी बात को समझने के लिए दिमाग नहीं होता, लेकिन इन तस्वीरों को देखने के बाद हम इस बात पर यकीन भी कर सकते हैं.

source: google

लेकिन इस तेल को निकालने का पारंपरिक तरीका आउट ऑफ़ फैशन होने वाला है, क्योंकि

- इस तरह से तेल निकालने में समय लगता है.

- लोगों को इस तेल से बनी कुछ चीज़ों को यूज़ करते हुए कुछ दुर्गन्ध महसूस हुई.

source: blospot

Argan oil दुनिया का सबसे महंगा तेल है. ये फैटी एसिड और विटामिन्स से परिपूर्ण होता है. इससे फैंसी कॉस्मेटिक्स और फ़ूड आइटम्स बनते हैं, जो काफी महंगे होते हैं. इस तेल को मुख्यतः यूरोप और अमेरिका में बेचा जाता है. बढ़ते बाज़ार के साथ इसकी फ़ेम भी बढ़ी है.

आज महिलाओं के कोऑपरेटिव को डायरेक्ट इस पेड़ से फल मिल जाते हैं, जिससे वो तेल निकाल लेती हैं.

लेकिन बकरियां तो अब भी पेड़ पर चढ़ेंगी.

source: