हर दिन हम अपराध की दुनिया के नए चेहरे को देखते हैं. कोई लूटपाट करता है, तो कोई ड्रग सप्लायर या किलर है. इस दुनिया में खूंखार लोगों की कोई कमी नहीं है. महिलाएं भी इसमें शामिल हैं. पैसे और रुतबे की चाह इन्हें वो सब करने की तरफ धकेल देती है, जो कई बार खुद इन पर भी बहुत भारी पड़ा. किसी का मर्डर करना हो या फिर बम धमाका करना हो, ये सभी कारनामों में माहिर हैं. आज हम आपको दुनिया की उन अपराधी महिलाओं से रूबरू करवाएंगे, जो अपराध की दुनिया की क्वीन कही जाती हैं.

1. फूलन देवी

Source: Patrika

चंबल की 'बैंडिट क्वीन' कहि जाने वाली फूलन देवी के नाम से ज़्यादातर लोग परिचित होंगे. मर्डर, किडनैपिंग और लूटपाट से जुड़े कई अपराध फूलन देवी ने किए. कम उम्र में शादी, सामूहिक बलात्कार और फिर इंदिरा गांधी की पहल पर 1983 में आत्मसमर्पण. फूलन देवी पर 48 अपराधों में शामिल होने का चार्ज था. लेकिन इस गैंगस्टर का सबसे खतरनाक अपराध था, 22 राजपूत पुरुषों को लाइन में खड़े करके गोलियों से भून देना. जिस गांव में फूलन का गैंगरेप हुआ था, उसी गांव में उसने इस हत्याकांड को अंजाम दिया. 11 सालों तक चले ट्रायल के बाद वो सभी आरोपों से बड़ी हो गई और दो बार सांसद भी बनी. नेशनल अवॉर्ड विजेता Bandit Queen फ़िल्म फूलन के किरदार पर ही बनी.

2. Samantha Lewthwaite aka: The White Widow

Source: Mirror

कई बम धमाकों के लिए ज़िम्मेदार चरमपंथी ग्रुप अल-शबाब की सदस्य Samantha की क्रूरता के चर्चे सबने सुने होंगे. 2005 में आतंकी Germaine Lindsay की प्रेग्नेंट पत्नी के रूप में सबसे पहले वो लाइमलाइट में आयी. 7 जुलाई 2005 को लन्दन में हुए सुसाइड बॉम्बर्स में शामिल आतंकियों को इस महियाल के पति ने ही कोऑर्डिनेट किया था. इसके बाद वो अल-शबाब के सदस्य के रूप में सामने आयी और केन्या में बम रखे जाने के दौरान वो एक्टिव थी. कई अन्य रहस्यमयी कामों में भी वो लिप्त रही. डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वो चाहती है कि उसके बच्चे भी उसके आतंक के काम को आगे बढ़ाएं.

3. Santokben Sarmanbhai Jadeja

Source: Blogspot

1987 से 1996 के बीच इस महिला ने अपने पति की मौत का बदल लेने के लिए एक गैंग को चलाया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, Santokben अपने गैंग के हर सदस्य को एक लाख रुपये अपने प्रतिद्वंद्वी के एक आदमी को मारने के लिए देती थी. उसके गैंग 500 केस हुए और और मर्डर से सम्बंधित 15 केस खुद उस पर हुए. इतना सब करने का बावजूद 1990 से 1995 तक वो विधायक रही. शबाना आज़मी द्वारा अभिनीत फ़िल्म Godmother को Santokben के जीवन पर ही बनाया गया.

4. Bonnie Parker

Source: Mirror

मर्डर और अपराध के लिए बदनाम Bonnie and Clyde की जोड़ी में सी एक नाम है Bonnie Parker का, जो 1930 के दौरान डकैती और मर्डर के लिए बदनाम थे. अपराधों के चरम पर पहुंचने के दो वर्ष बाद इन दोनों को एक पुलिस मुठभेड़ में मार दिया गया. फ़िल्म Bonnie and Clyde को इनके ही क्रूर कार्यों पर आधारित करके बनाया गया.

5. सीमा परिहार

70 हत्याएं, 200 अपहरण और 30 डकैतियों के बाद सीमा परिहार ने 2000 में सरेंडर कर दिया. Wounded: The Bandit Queen की अपनी बायोपिक में न केवल उसने भूमिका निभाई, बल्कि चुनाव लड़ी और बिग बॉस जैसे रियलिटी शो में भी पहुंची.

6. Griselda Blanco aka La Dama de la Mafia (The Lady of the Mafia)

Source: Rant Lifestyle

कोलंबिया की ड्रग माफ़िया 200 से ज़्यादा हत्याओं में लिप्त थी. Griselda के बारे में कहा जाता है कि उसने अपने ड्रग के बिज़नेस के लिए 200 से ज़्यादा लोगों के मर्डर करवाये. रिपोर्ट्स के जब उसने ड्रग की व्यापर से रिटायरमेंट ले किया, तो उसे गोली मार दी गई.

7. Maria Licciardi

Source: The Whistle Blowers

हेरोइन से जुड़े एक मामले में Naples में 100 लोगों के मर्डर में ये महिला इन्वॉल्व थी. 2001 में उसे पुलिस के एक मशक्कत भरे सर्च ऑपरेशन के बाद अरेस्ट कर लिया गया. वो छुपने में माहिर थी और जबसे उसे मोस्ट वांटेड लोगों की श्रेणी में रखा गया, तो वो गायब हो गई थी.

8. शशिकला रमेश पटानकर

Source: The Indian Express

मुम्बई के सबसे बड़े ड्रग विक्रेताओं में शशिकला का नाम लिया जाता है. दूध बेचने का धंधा छोड़कर वो ड्रग के इस काम से होने वाले फायदे के नाते इसमें अंदर ही अंदर बढ़ती चली गई. लगभग दो दशकों तक इसी काम में रहने के बाद उसने 100 करोड़ की प्रॉपर्टी तैयार कर ली. उसे 2015 में मुम्बई पुलिस ने अरेस्ट किया.

9. Bela Aunty

Source: Post Pickle

बेला आंटी 70 के दशक में मुम्बई के सबसे ताकतवर गैंगस्टर्स में से एक कही जाती है. शराब के बिज़नेस में वो बड़ा नाम थी. अधिकारियों को रिश्वत देने से लेकर दुसरे गैंगस्टर्स को धमकाने तक के वो सारे काम बेला ने किए, जो शराब की बिक्री में उसके लिए फायदेमंद हो. किसी में इतनी हिम्मत नहीं थी कि उसकी शराब को ले काने वाली गाड़ियों को रोक दे.

10. Nisreen Mansour Al Forgani

Source: Blogspot

लीबिया की जनरल गद्दाफी की महिला मिलिट्री के लिए बहुत सारे क्रूर मर्डर और अपहरण करने के लिए इस महिला को जाना जाता है. कहा जाता है कि लीबिया की सिविल वॉर की शुरुआत में उसने 11 कैदी विद्रोहियों को एक साथ मौत के घात उतार दिया था. वो अच्छी तरह से ट्रेंड बेहद रफ़ और तेज़ निशानेबाज़ है. उसे गद्दाफी की मिलिट्री द्वारा रेप करके और उस पर कंट्रोल करके इस काम के लिए तैयार किया गया

11. Enedina Arellano Felix

Source: Alchetron

Drug Enforcement Administration (DEA) के मुताबिक, इस महिला को दुनिया की पहली मेक्सिकन ड्रग माफ़िया है. वो मेक्सिकन ड्रग ऑर्गनाइजेशन Tijuana Cartel की मुखिया है. हाल में उसके 6 भाइयों द्वारा हैंडल किया जा रहा Tijuana Cartel के क्रूर तरीकों के कारण जर्मनी ने अब तक सबसे खूंखार ड्रग बिज़नेस देखा है. खून जमा देने वाले डगर बिज़नेस करने के कारण इस महिला को क्रूरतम माना जाता है.

12. रेणुका शिंदे, सीमा गावित और अंजनाबाई गावित

Source: Youtube

रेणुका और सीमा नामक बेटियों की मां अंजनाबाई पर 13 बच्चों की किडनैपिंग और उनमें से 10 का मर्डर करने का चार्ज था. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इनम पर 5 बच्चों के क़त्ल का इलज़ाम ही माना था. रिपोर्ट्स की मानें तो दोनों बेटियां मां के द्वारा क्राइम की फाइन्ड में ट्रेंड की गईं. पैसे कमाने, फिरौती लेने आदि के चक्कर में भीड़ वाली जगहों से बच्चों को किडनैप करती थीं. फिर उन्हें भूख-प्यास से गला घोंटकर या फिर उनके सिर दीवारों पर मारकर निर्दयता से मार देती थीं.

13. K.D Kempanna

Source: Daily Bhaskar

सायनाइड की मल्लिका कही जाने वाली ये अपराधी महिला लोगों को सायनाइड खिलाकर मारती थी. वो एक सीरियल किलर थी, जिसने बंगलुरु में 6 लोगों को सायनाइड देकर मार दिया था. 1999 से 2007 के बीच खुद को गॉड वुमन साबित करने में लगी थी, अपने चाहने वालों को वो खास जगह पर बुलाती और उन्हें सायनाइड देकर मार देती थी. 2012 में उसे उसके अपराधों के लिए मौत की सजा मिली, जिसे बाद में आजीवन कारावास में बदल दिया गया.

इन क्रूरतम महिलाओं के बारे में पढ़कर हमें सोचने के बारे में मजबूर होना पड़ रहा है कि औरत सिर्फ़ प्रेम और ममता की मूरत ही हो, ये ज़रूरी नहीं.