प्रकृति हमेशा लोगों को आकर्षित करती है. इस दुनिया में कई ऐसी जगह हैं जो घूमने-फिरने के लिए बेहद शानदार हैं. प्रकृति और इंसान की कला का अद्भुत संगम हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करता है. इन नज़ारों को इंसान कभी भूलना नहीं चाहेगा. दुनियाभर में इंसानों द्वारा बनाये कई ऐसे महल हैं जिनको देखने के बाद हर कोई हैरान रह जाता है. प्रकृति के साथ मिलकर इंसान क्या-क्या कर सकता है, आज हम आपको उसी की एक झलक दिखने जाए रहे हैं. इंसान की कला के ये अद्भुद नज़ारे जिन्हें आपने इससे पहले कभी नहीं देखा होगा.

1. Castle Bled, Slovenia

स्लोवेनिया में स्थित ये महल दुनिया की सारी सुःख-सुविधाओं से युक्त है. 130 मीटर ऊंचे एक चट्टान पर स्थित ये प्राचीन महल स्लोवेनिया के सबसे पुराने महलों में से एक है. कैसल ब्लेड के नाम से प्रसिद्ध ये महल झील के एकदम क़रीब है जो इसे और भी ख़ूबसूरत बनाता है. दूर से देखने पर ऐसा लगता है मानो ये महल झील के ऊपर बना हो. एक ओर शानदार झील और दूसरी ओर से घने जंगल से घिरा ये महल पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहता है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक़ इस महल को 1004 साल पुराना बताया गया है.

2. Trosky Castle, Czech Republic

पहाड़ के ऊपर बना ये महल 14वीं शताब्दी का बताया जाता है. इस महल के बारे में प्राग में कई रहस्यमय बातें कही जाती हैं. सैकड़ों वर्षों से इसे चेक गणराज्य में सबसे पुराना और शानदार महल माना जाता है. इस महल को दो चट्टानों के बीच या फिर ज्वालामुखी के दो Craters के बीच बनाया गया था. इन दो चट्टानों के ऊपर एक-एक वॉच टावर भी बनाये गए हैं जहां से आसपास का शानदार नज़ारा देखा जा सकता है. इस महल के चारों ओर दूर-दूर तक घने जंगल फ़ैले हुए हैं. इस महल को अब हैरिटेज धरोहर के तौर पर जाना जाता है. जो पर्यटकों के लिए ये किसी जन्नत से कम नहीं है.

3. Pitigliano, Italy

समुद्र तल से 300 से 663 मीटर की ऊंचाई पर स्थित दुनिया के सबसे प्राचीन शहर पिटिग्लियानो इंसान द्वारा बनाई गई अद्भुद कला का संगम है. ये प्राचीन शहर सचमुच में बेहद अनोखा है क्योंकि इसे एक बड़े से चट्टान पर पत्थरों की दीवारों के ऊपर बनाया गया है. ऐतिहासिक अभिलेखों के मुताबिक़ सैकड़ों साल पहले एक समझौते के तहत एट्रस्कैन लोग यहां रहने लगे थे. चारों तरफ़ से बड़ी-बड़ी चट्टानों से घिरे होने के कारण उन्होंने विशेष तौर पर इस पहाड़ी का चयन किया था, ताकि आक्रमणकारियों से ख़ुद को बचाया जा सके.

4. Castle Lichtenstein, Germany

13वीं शताब्दी में बना ये आकर्षक महल जर्मनी में स्थित है. इस महल की ख़ास बात ये है कि इसे लगभग 817 मीटर ऊंचे एक पहाड़ पर बनाया गया है. इस महल को नीचे से देखने पर ऐसे लगता है जैसे आसमान में कोई चीज़ उड़ रही हो. ये आकर्षक महल मानौ माउंटेन क्षेत्र के पहाड़ों के बीच पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र रहता है. ये महल जर्मनी के सबसे पुराने और सुंदर महलों में से एक माना जाता है.

5. Pena Palace, Portugal

साल 1840 में बने इस महल को दुनिया का सबसे ख़ूबसूरत महल भी कहा जाता है. पुर्तगाल के सिंट्रा शहर में स्थित पेना पैलेस को वहां का राष्ट्रीय और ऐतिहासिक प्रतीक माना जाता है. इस महल को एक बड़े से चट्टान के ऊपर बनाया गया है. एक ओर पहाड़ियों से घिरा जबकि दूसरी ओर नीला समंदर इस महल की ख़ूबसूरती पर चार चांद लगाते हैं. इस महल की असली उम्र 150 साल से अधिक बताई जाती है. इसका निर्माण राजा फर्नांडो द्वितीय ने की थी.

6. Monastery Phuktal, India

12वीं शताब्दी में बना ये फुक्तल मोनेस्टी भारत के सबसे दूरस्थ इलाक़े लद्दाक में स्थित है. इस मोनेस्टी को चट्टानों के बीच बनाया गया है. दूर से देखने से ऐसा लगता है जैसे पूरे पहाड़ ने किसी गांव को अपने आगोश में ले लिया हो. बताया जाता है कि बौद्ध धर्मों के अनुयाईयों का ये मठ 800 साल से अधिक वर्षों से अस्तित्व में है. अब ये लगभग 70 बौद्ध भिक्षुओं का घर है. यहां तक पहुंचने के लिए केवल एक गुप्त पर्वत मार्ग का सहारा ले सकते हैं.

7.Predjama Castle, Slovenia

साल 1202 में बना प्रिज्जामा महल स्लोवेनिया का एक और शानदार महल है. 123 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये महल बेहद शानदार है. तक़रीबन 700 साल पुराना ये महल पहाड़ को काटकर बनाया गया है. इस महल को देखकर ऐसा लगता हैं मानो इस पहाड़ की कोख़ से ही पैदा हुआ हो.

8. Monastery of St. George Hozevita, Israel

6वीं शताब्दी में बना ये मोनेस्टी इज़राइल में स्थित है. इसे देखकर लगता है कि इसको बनाने में काफ़ी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा होगा. सेंट जॉर्ज होजेविटा को दुनिया की सबसे पुरानी मोनेस्टी माना जाता है. ये जुदेन रेगिस्तान के केल्ट क्षेत्र में स्थित है. ऊंचे चट्टान की ढलान पर बनाया गया ये मोनेस्टी प्राचीन शहर Jericho में स्थित है.

9. Chapel Saint-Michel d’Egil, France

साल 962 में बनाया गया ये चर्च एक छोटे से फ्रांसीसी शहर पुए-एन-वेले में स्थित है. 100 मीटर ऊंची पहाड़ी के शीर्ष पर बनाया गया ये चर्च विश्व के प्रसिद्ध आकर्षक स्थलों में से एक है. यहां तक पहुंचने के लिए एक लंबी खड़ी सीढ़ी के सहारे 268 कदम चलना पड़ता है. लेकिन पर्यटक इस चर्च को देखने के लिए इन खड़ी सीढ़ियों पर चढ़ने से भी नहीं डरते.

10. The Potala Palace, Tibet

साल 1645 में बना 'पोटाला पैलेस' तिब्बत का सबसे शानदार महल है. 360,000 वर्ग मीटर में फ़ैला ये पैलेस ल्हासा में बेहद प्रसिद्ध है. पहाड़ों के बीच स्थित इस महल की बनावट तिब्बती घरों जैसी ही है. जो देखने में बेहद शानदार होते हैं. ये पैलेस समुद्र तल से 3767 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.