अमेरिका के टैक्सास शहर में ज़बरदस्त तूफ़ान के बाद एक रहस्यमयी जीव बह कर तट पर पहुंच गया और इस जीव को देखकर कई विशेषज्ञ भी सोच में पड़ गए हैं. नेशनल ऑडोबोन सोसाइटी के लिए काम करने वाली प्रीति देसाई ने सबसे पहले इस जीव को देखा था. प्रीति ने जब इन तस्वीरों को ऑनलाइन डाला तो लोग इसे देखकर हैरत में पड़ गए. प्रीति ने बायोलोजी ट्विटर से इस जीव के बारे में सवाल भी किए.

माना जा रहा है कि ये दरअसल ये एक प्रकार की Eel यानि सर्प मछली है. एक तस्वीर में इसके दांतों को देखा जा सकता है. इसके हालात और कद काठी देखकर लग रहा था कि ये समुद्र के किसी गहरे हिस्से में रहने वाले जीवों में से है. प्रीति ने बताया कि हम टैक्सास सिटी के एक Beach पर मौजूद थे और हमें दूर से एक अजीबोगरीब आकृति दिखाई दी. पास जाने पर देखा तो समझ नहीं आया कि ये कौन सी समुद्री बला थी?

प्रीति ने बताया कि 'मुझे शुरूआत में लगा कि ये कोई दुर्लभ समुद्री मछली है लेकिन जब मैं इस प्राणी के पास पहुंची तो मुझे एहसास हो गया था कि ये कुछ और ही है खासकर इस जीव का मुंह काफी अलग था.' इस प्राणी की तस्वीरों को ऑनलाइन डालने के साथ ही लोग अचरज में पड़ गए और कई तरह के जीवों के नामों के साथ आने लगे. कई लोगों का मानना था कि ये कोई सर्प मछली हो सकती है.

प्रीति के मुताबिक, बहुत सोच विचार कर भी मुझे ये एक eel की तरह ही दिखाई पड़ रही थी, जो कोरल या चट्टानों के बीच रहती है. पर जब मैं Eel के बारे में सोचती हूं तो मुझे वो केवल समुद्र में ही दिखाई देती है. ऐसे में इसके तट पर होने का कारण मुझे समझ नहीं आ रहा था.

स्मिथसोनियन नेशनल म्यूज़ियम के डॉ केनेथ टिगे मानते हैं कि ये एक Fangtootg snake eel हो सकता है. ये प्रजाति खास तौर पर मेक्सिकों में पाई जाती है. समुद्र की ज़बरदस्त गहराईयों में रहने वाला ये जीव छोटी मछलियों को अपना शिकार बनाता है.

Source: Metro