आसमान में चमकते चांद और सितारों ने हमेशा से ही इंसानों के अंदर जिज्ञासा पैदा की है, जिसे दूर करने के लिए इंसान रातों को जाग-जाग कर अंतरिक्ष को समझने की कोशिश करता रहा है. इस कोशिश में जब भी इंसान को लगा कि वो इन पहेलियों को सुलझाने के करीब पहुंच गया है कि तभी कुछ और सवाल उसके सामने आ गए.

अब जैसे गैलेक्सी Milky Way की ही कहानी ले लीजिये, जिसके बारे में हाल ही में नासा के वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि इसके केंद्र से बड़ी मात्रा में विशाल ऊर्जा निकलती है. इसकी जानकारी नासा को Fermi Gamma-Ray Space Telescope और High Energy Stereoscopic System (HESS) द्वारा भेजी गई तस्वीरों और वीडियो के ज़रिये मिली हैं. शोधकर्ताओं के मुताबिक, वीडियो में गैलेक्सी के केंद्र में गैसों के तेज़ी से घूमते हुए बादलों को देखा जा सकता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ़ Amsterdam के वैज्ञानिक Danielle Gaggero का कहना है कि ‘सामने आये परिणामों से पता लगता है कि केंद्र से निकलने वाली किरणें इसके अंदरूनी हिस्से को काफ़ी प्रदूषित करती हैं. इसी की वजह से हमें गैस का बादल दिखाई देता है.' Fermi की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र से बड़ी मात्रा में Gamma किरणें निकलती हैं.

Source: dailymail

Feature Image Source: phys