किसी भूखे को भरपेट खाना खिलाते हुए या फिर किसी बुज़ुर्ग को रोड पार कराते हुए किसी शख़्स को देखकर आपका भी मन लोगों की मदद करने लिए करने लगता है. मगर अपनी लाइफ़ के बिजी शेड्यूल के चलते हम चाहते हुए भी ऐसा नहीं कर पाते हैं. देशभर के कुछ NGOs अपने लिए Volunteer यानि के स्वयंसेवक की तलाश में है. इनके साथ जुड़ कर आप अपनी ये दिली ख़्वाइश पूरी कर सकते हैं. चलिए देश और दुनिया को बेहतर बनाने में जुटे कुछ ऐसे ही एनजीओ की लिस्ट पर एक नज़र डाल लेते हैं.

The Akanksha Foundation

Source: Instagram/theakankshafoundation

मुंबई और पुणे के करीब 20 स्कूल में ये संस्था शाम को गरीब बच्चों को पढ़ाती है. इसे एक 18 साल के एक युवक ने शुरू किया था. फ़िलहाल तो गर्मियों की छुट्टियों के कारण स्कूल बंद हैं. मगर 14 जून के बाद आप इनके लिए स्वयंसेवक बन सकते हैं. इन्हें यहां संपर्क करें.

The Toybank

Source: Toybank.org/blog

ये संस्था देश के ग्रामीण और शहरी इलाकों में ऐसे पुस्तकालयों की स्थापना करती है, जहां खेल-खेल में शिक्षा भी दी जाती है. इसके लिए कई संगठनों के साथ मिलकर ये काम करती है. आप इनके लिए खिलौनो को पैक करने और उन्हें बच्चों में बांटने के लिए Volunteer कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिये यहां क्लिक करें.

Red Paws Rescue

Source: Facebook/Red Paws Rescue

दिल्ली बेस्ड इस गैर सरकारी संगठन को एक 17 साल की लड़की ने शुरू किया था. ये गलियों में आवारा घूमते जानवरों को उनके हिस्से का प्यार और दुलार बांटता है. इसके तहत आप किसी डॉगी के साथ खेल सकते हैं या फिर किसी बिल्ली के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं. अगर आपको जानवरों से लगाव है तो अाप इनसे जुड़ने के लिए यहां Click कर सकते हैं.

Sounds of Silence SOS

Source: Facebook/Sounds of Silence

ये एक टेक्नोलॉजी बेस्ड एनजीओ है, जो मूक-बधिर बच्चों के लिए Search Engine Optimization, Email Marketing और Data Entry जैसे कोर्स चलाता है. इनके लिए भी आप Volunteer कर सकते हैं. बस शर्त ये है कि इन बच्चों को अंग्रेज़ी में ही पढ़ाना-सिखाना होगा. इनके साथ काम करने के लिए यहां क्लिक करें.

HelpAge India

Source: Facebook/HelpAge India

देश भर में ये संस्था बुजुर्गों के लिए बहुत ही सराहनीय काम कर ही है. ये समय- समय पर अपने लिए स्वयंसेवकों की तलाश में रहती है. अच्छी बात ये है कि ये लोगों को उनकी जॉब और शिक्षा के हिसाब से काम सौंपती है. इसके ज़रिये आप बूढ़े-बुजुर्गों के लिए कुछ कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Katha

Source: katha.org

दिल्ली के इस एनजीओ का मकसद गरीब बच्चों को आला दर्जे की शिक्षा प्रदान करना है. इसके लिए ये कई कार्यक्रम चलाते हैं. अपने एरिया के हिसाब से आप इनके साथ काम कर सकते हैं. इन्हें आप अपनी पुरानी किताबें भी डोनेट कर सकते हैं. इनसे संपर्क करने के लिए आपको ये फॉर्म भरना होगा.

Animal Aid Unlimited

Source: Facebook/Animal Aid Unlimited

वर्ष 2002 में इस संस्था की शुरुआत उदयपुर में हुई थी. ये आवारा पशु, जो बीमार या फिर घायल होते हैं, उनका इलाज करता है. ये एनजीओ अब तक 65,000 ,से अधिक बीमार कुत्ते, बिल्ली, गाय, गधे आदि का इलाज कर चुका है. इन्हें भी अपने काम को अंजाम देने के लिए कई स्वयंसेवकों की दरकार रहती है. इनसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Smile Foundation

Source: Facebook/Smiles Foundation

ये एनजीओ देश के करीब 25 राज्यों में स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण और शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रहा है. आप इनके साथ अपनी पसंद के हिसाब से स्वयंसेवक बन सकते हैं. इनसे जुड़ने के लिए आपको ये फॉर्म भरना होगा.

Robin Hood Army

Source: Facebook/RHA

ये एक ऐसी संस्था है जिसे आपके पैसों की नहीं बल्कि आपके टाइम की ज़रूरत है. इसका मकसद अपने आस-पास के लोगों को भरपेट खाना उपलब्ध कराना है. इसके लिए ये पास के ही रेस्टोरेंट्स से बचा हुआ खाना इक्कठा कर ज़रूरतमंदों तक पहुचाता है. Robin Hood Army के साथ काम करने लिए इस फ़ॉर्म को भरना होगा.

Picture Wala

Source: Facebook/Picture Wala

ये वास्तव में DSSC नाम की एक फ़ेमस वेबसाइट का हिस्सा है. मूविंग सर्कस के रूप में काम करने वाली ये संस्था देशभर में गरीब बच्चों के मनोरंजन के साथ ही उन्हें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है. इनसे [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है.

Make a Difference (MAD)

Source: Facebook/MAD

ये एनजीओ देश के 23 राज्यों में अनाथ आश्रम और शेल्टरों में रहने वाले गरीब बच्चों की ज़िंदगी सवारने में जुटा हुआ है. इन्हें संपर्क करने के लिए यहां क्लिक करें.

Bhumi

Source: Facebook/Bhumi

2006 में इसकी शुरुआत बेंगलुरू में हुई थी और अब ये 12 स्टेट में अपनी सेवाएं दे रहा है. ये गरीब बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए जाना जाता है. इस एनजीओ से जु़ड़ने के इच्छुक लोग यहां क्लिक करें.

Anbagam

Source: Facebook/Anbagam

मानसिक रूप से कमज़ोर और बीमार लोगों को समाज की उपेक्षा का शिकार होना पड़ता है. ऐसे ही लोगों का सहारा है ये एनजीओ. ये उन्हें पर्सनल और प्रोफे़शनल केयर उपलब्ध कराता है. यही नहीं, ये उनके पुनर्वास में भी मदद करता है. ऐसे लोगों के साथ अगर आप थोड़ा वक़्त बिताना चाहते हैं तो इनसे यहां संपर्क करें.

Greenpeace

Source: Facebook/Greenpeace India

जल, जंगल और ज़मीन की रक्षा में तत्पर ये एनजीओ देश कई हिस्सों में सक्रीय है. इसके साथ ही ये सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए भी फे़मस है. आप इनके लिए बतौर फील्ड एजेंट काम कर सकते हैं. ये फॉर्म भर दीजिए उसके बाद ये खु़द आपसे संपर्क करेगा.

Trishul

Source: Facebook/Trishul

ये संस्था मुंबई की है और ये वहां के स्लम एरियाज़ में महिलाओं और बच्चों के लिए कौशल विकास और शैक्षणिक कार्यक्रम आयोजित करती है. इन्हें भी कई स्वयंसेवकों की तलाश रहती है. इनसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Kolkata Sanved

Source: Facebook/Kolkata Sanved

महिलाओं द्वार चलाए जाने वाले इस एनजीओ में Dance Movement Therapy की मदद से समाज के दमितों और शोषितों को उबारने की कोशिश की जाती है. इन्हें आप [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं.

Sukhibhava

Source: Instagram/Sukhibhava

ये एनजीओ पूरे देश की महिलाओं में माहवारी यानि कि Menstruation के प्रति जागरुकता फैलाता है. इस दौरान पैड्स आदि के इस्तेमाल करने की जानकारी और मुफ्त में इन्हें उपलब्ध करता है. इनसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Ekam foundation

Source: ekamoneness.org

चंडीगढ़ की ये संस्था ज़रूरतमंद महिलाओं और बच्चों को बेहतर स्वास्थ सुविधाएं उपलब्ध कराती है. इनसे जुड़ने के लिए यहां संपर्क करें.

Bookwallah Organisation

Source: Facebook/Bookwallah

अमेरिका की ये एनजीओ भारत में अनाथ बच्चों को मुफ़्त मे किताबें और पुस्तकालय उपलब्ध करवाती है. अगर आप एक अच्छे स्टोरी टेलर या फिर क्रिएटिव हैं, तो इनसे जुड़ सकते हैं. इसके लिए यहां क्लिक करें.

Manavya

Source: Facebook/Manavya

एचआईवी और एड्स से ग्रसित महिलाओं और बच्चों के पुनर्वास के लिए काम करती है ये संस्था. पुणे की ये संस्था इन लोगों के लिए बर्थडे आदि के कार्यक्रम भी आयोजित करती है. इसके लिए इन्हें स्वयंसेवकों की ज़रूरत पड़ती है. इनसे आप यहां संपर्क कर सकते हैं.

Reach Out to Life Foundation

Source: Facebook/Reach out to life

भारतीय युवकों में बढ़ती आत्महत्या की घटनाओं को रोकने के लिए देश के कुछ मनोवैज्ञानिकों ने इस संस्था का निर्माण किया है. [email protected]reachouttolife.org पर आप इन्हें संपर्क कर सकते हैं.

किसी की मदद करने से जितनी ख़ुशी हासिल होती है वो और किसी कार्य में नहीं. इसलिए आगे बढ़िए और ऐसे ही किसी एनजीओ से जुड़कर लोगों की मदद कीजिए.

Source: Scoopwhoop