'कोई मिल गया' और E.T जैसी फ़िल्मों ने कई लोगों को एलियंस की कहानियों से परिचित और रोमांचित कराया है. बचपन में भी कॉमिक्स या टीवी शोज़ देख-देखकर कई लोगों के लिए पृथ्वी को एलियंस से बचाना भी फ़ैंटेसी में शुमार होने लगता है. अगर आप भी उसी श्रेणी में आते हैं, तो आपके लिए नासा एक ऑफ़र लेकर आया है.

Source: cdn.images.express

जी हां, आजकल नासा दूसरे ग्रहों पर जिंदगी की तलाश में नहीं बल्कि एक ऐसे शख्स की तलाश में है, जो धरती को एलियंस के खतरों से सुरक्षा दे सके. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा, पृथ्वी को एलियंस से होने वाले संभावित खतरों से बचाने के लिए एक खास किस्म की भर्ती कर रहा है. इस पद का नाम 'प्लैनेटरी प्रोटेक्शन ऑफिसर' है और ये एक फ़ुलटाइम जॉब है. इस अधिकारी का काम होगा धरती और चंद्रमा पर मानव द्वारा किए जाने वाले प्रदूषण की रोकथाम करना.

Source: Inquisitr

इस काम के लिए नासा हर साल 124,406 अमेरिकी डॉलर से लेकर 187,000 अमेरिकी डॉलर देगा. यानी, करीब 80 लाख से 1 करोड़ 20 लाख रुपये हर साल मिलेंगे. जॉब के पोस्ट में कहा गया है, 'नासा प्लैनेटरी प्रोटेक्शन की अपनी नीतियों के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें धरती और सोलर सिस्टम में किसी भी प्रकार के प्रदूषण को रोकना शामिल है.'

दुनिया में इस तरह की नौकरियां नासा के अलावा केवल यूरोपियन स्पेस एजेंसी में है. इस अधिकारी को दूसरे ग्रहों से होने वाले संभावित खतरों से भी धरती को बचाना है क्योंकि वैज्ञानिकों का ऐसा मानना है कि मंगल जैसे ग्रहों पर कभी पानी रहा होगा, जिससे वहां पर जीवन होने की संभावना अब भी बरकरार है.

Source: businessinsider

नासा का अगला अभियान ज्यूपिटर के एक चंद्रमा यूरोपा के लिए होगा. इस ऑफ़िसर को यूरोपा अभियान में भी शामिल किया जाएगा. इस अभियान के तहत जूपिटर के चंद्रमा की सतह का निरीक्षण किया जाएगा. इसके लिए यूरोपा पर क्रैश लैंडिंग कराई जाएगी, जिसके लिए प्लैनेटरी प्रोटेक्शन ऑफिसर को तैयार किया जाएगा. गौरतलब है कि इस अभियान को हाल ही में अमेरिकी कांग्रेस ने मंज़ूरी दी है.

Source: incimages

नासा के मुताबिक, इस पद के लिए अप्लाई करने वाले लोगों को सरकारी सिविल सेवा में काम करने का कम से कम एक साल का अनुभव होना चाहिए. इसके साथ ही इंजीनियरिंग, फिज़िकल साइंस या गणित में एडवांस डिग्री होनी चाहिए, साथ ही अपने काम को लेकर पैशन और घूमने का शौक प्लस पॉइंट हो सकता है.

Source: cdn.images.express

इच्छुक कैंडिडेट्स जॉब के नियम और शर्तों के साथ 14 अगस्त तक आवेदन दे सकते हैं. हालांकि इस पद के लिए अप्लाई करने वाले कई लोगों को निराशा भी हाथ लग सकती है क्योंकि इस पद के लिए केवल अमेरिकी नागरिक ही अप्लाई कर सकते हैं.

Source: Times of India