'कितनी उम्र है तुम्हारी? 25? तुम्हारी उम्र में तो हमारे 2-2 बच्चे थे'

'लड़का देखना शुरू नहीं किया? फिर अच्छे लड़के नहीं मिलेंगे'

'इससे पहले कि लड़की के साथ कुछ हो, शादी कर दो इसकी'

'मुबारक हो! लड़की को नौकरी मिल गई, अब इसके लिए अच्छा सा लड़का देख डालो.'

हर लड़की, कभी न कभी अपनी लाइफ़ में ये बातें सुनती है और कई बार मां-बाप उसकी मर्ज़ी के ख़िलाफ़ जा कर, समाज के दबाव में आकर उसकी शादी कर देते हैं.

नाशरा बालागमवाला सिर्फ़ 18 साल की थी, जब उन पर भी शादी का दवाब बनाया जाने लगा. 5 साल बाद उन्होंने इसी से बचने के लिए 'Arranged' नाम से एक Board Game बनाया है.

Hasbro के लिए काम कर चुकी नाशरा को ये Game बनाने का आईडिया तब आया जब वो Arranged Marriage से बचने के उपाय ढूंढ रही थीं.

Mashable से बातचीत में उन्होंने बताया,

'नकली सगाई की अंगूठी पहनने से लेकर Male Friends के साथ घूमने तक, मैंने Arranged Marriage से बचने के लिए हर तरह के हथकंडे अपनाए हैं.'

नाशरा ने अपने Game में इन्हीं Elements को डाला है. इस Game को 3 खिलाड़ी खेल सकते हैं, जिनका उद्देश्य है Matchmaker से बचना. है ना मज़ेदार Game?

नाशरा ने हंसते हुए बताया,

'इस Game से Arranged Marriage का प्रेशर काफ़ी कम हो गया है. मैंने एक ऐसे Topic पर बात की है, जिस पर आमतौर पर कोई बात नहीं करता. अब मैं सुंदर, सुशील Perfect Bride नहीं हूं.'

इस Game के कार्ड्स पर बड़े मज़ेदार Comments लिखे हैं, जैसे- 'You Want to Pursue a Career... Move 4 Steps'. ऐसे Commands खिलाड़ी को 'रिश्ता आंटी' से दूर लेकर जाते हैं.

Source: The Odyssey Online

नताशा का कहना है कि इस Game का मुख्य उद्देश्य है, Arranged Marriages पर बात करना. Game की शुरुआत में खिलाड़ियों को लगता है कि ये एक मामूली Game है पर धीरे-धीरे उन्हें पता चलता है कि ये सिर्फ़ एक Game नहीं है. इस Game को गज़ब का Feedback मिल रहा है. हालांकि इसके ख़िलाफ़ आवाज़ उठाने वाली की भी कमी नहीं है.

जो भी हो, लड़की ने जो किया है वो वाकई तारीफ़ के काबिल है.

Source: Mashable